खबरेमध्यप्रदेशराज्य

किसानों को मिलेगा लागत से ड्योढ़ा मूल्य : जनसंपर्क मंत्री

दतिया, 06 फरवरी (हि.स.)। प्रदेश के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र ने मंगलवार को दतिया विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों को भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने किसानों को राहत राशि की जानकारी देते हुए राहत की चाय पिलाई और सौभाग्य योजना के तहत निशुल्क विद्युत कनेक्शन की जानकारी दी। इस कार्यक्रम को राहत की चाय और बिजली के बिस्कुट नाम दिया। सूखा प्रभावित किसानों के बीच जनंसपर्क मंत्री जब राहत राशि लेकर पहुंचे, तो किसानों के चेहरे खिल उठे। उन्होंने गर्मजोशी से जनसंपर्क मंत्री का स्वागत किया।

मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र सर्वप्रथम ग्राम बहादुरपुर पहुँचे। उन्होंने ग्रामीणजन को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार शीघ्र ही इस प्रकार की व्यवस्था कर रही है कि किसानों को उनके फसलों में लगी लागत का ड्योढ़ा मूल्य मिल सके यदि फसल की कीमत कम मिलती है तो भावांतर भुगतान की तर्ज पर राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने ग्रामवासियों को बताया कि बहादुरपुर में 536 किसानों को 42 लाख 10 हजार 52 रूपये की राशि सूखा राहत में दी जाएगी। इसी प्रकार महाराजपुर में 292 किसानों को 15 लाख 72 हजार 036 रूपये की राशि दी जाएगी। इस दौरान विपिन गोस्वामी द्वारा दतिया विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास का उल्लेख किया। कार्यक्रम के दौरान सर्वश्री पंकज शुक्ल, प्रशांत ढेगुला, एडवोकेट राकेश भार्गव, रामदास झस्या, विनय यादव, जीतू कमरिया, सतीश यादव, गुडडी साहू, हरगोविंद पाल, बलबीर दांगी, रामप्रताप दांगी, ईश्वरनाथ दांगी, लाल सिंह अहिरवार आदि उपस्थित रहे।

जनसंपर्क मंत्री निरावल और मकौनी पहुँचे

निरावल पहुंचने पर स्थानीय जन ने जनसंपर्क मंत्री स्वागत किया। जनसंपर्क मंत्री ने योजनाओं की जानकारी देने के उपरांत बताया कि गांव, गरीब और किसान के कल्याण हेतु सरकार कृत संकल्पित है। राहत राशि के तहत निरावल में 479 किसानों को 19 लाख 20 हजार रूपये की राशि बिड़निया में 318 किसानों को 19 लाख 56 हजार की राशि तथा भवानीपुर में 344 किसानों को 15 लाख 30 हजार रूपये की राशि मिलेगी। मकौनी में भी जनसंपर्क मंत्री ने बतया कि 424 किसानों को 20 लाख 24 हजार रूपये की राशि तथा खैरी के 145 किसानों को 14 लाख 34 हजार की राशि मिलेगी।

चिरूला में मोटरसाईकिल से पहुंचे जनंसपर्क मंत्री

किसानों के दुखदर्द मे हरदम तत्परता से पहुंचे वाले जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ग्राम चिरूला मोटरसाईकिल से पहुंचे। उन्होंने किसानों को संबोधित किया और बताया कि चिरूला में 989 किसानों को 42 लाख 68 हजार रूपये की राशि वितरित की जाएगी। करारीखुर्द में 528 किसानों को 28 लाख 58 हजार रूपये की राशि तथा विल्हार में 75 किसानों को 6 लाख 45 हजार रूपये की राहत राशि दी जा रही है। चिरूला में ग्रामीणजन ने बताया कि बिजली कम आ रही है जिसके संबध में मंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन के निर्धारित शेड्यूल के अनुसार बिजली दी जाए। डगरई पहुँचने पर श्री लखन गिरी एवं श्री दिनेश गिरी ने जनसंपर्क मंत्री का स्वागत किया। जनसंपर्क मंत्री ने बताया कि 763 किसानों को 35 लाख 2 हजार रूपये की राहत राशि दी जा रही है। 

Related Articles

Back to top button
Close