Home Sliderदेशनई दिल्ली

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ मेट्रो का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली, 29 अगस्त : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 5 सितंबर को अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ के दौरे पर जायेंगे जहां वह लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। 

राजनाथ के साथ उद्घाटन अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यना‌थ भी रहेंगे। उद्घाटन के बाद अगले दिन छह सितंबर से आम जनता इससे सफर कर सकेगी। 

वहीं लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रवक्ता अमित श्रीवास्तव का कहना है कि ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक कुल आठ स्टेशन हैं और पूरा रूट 8.5 किमी का है। हर स्टेशन पर ट्रेन 30 से 40 सेकेंड रुकेगी। जिन स्टेशनों पर अधिक लोड होगा वहां 40 सेंकेड का स्टापेज होगा, वरना सामान्य तौर 30 सेकेंड ही ट्रेन रुकेगी।

अभी तक मेट्रो के संचालन की तारीख को लेकर कयास लगाए जा रहे थे। इसके पहले लखनऊ मेट्रो की स्पीड व सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जा चुकी है। लखनऊ मेट्रो ट्रैक पर 80 किमी की रफ्तार से दौड़ सकती है पर यह इतनी स्पीड से चलाई नहीं जाएगी। पहले फेज में ट्रांसपेार्ट नगर से चारबाग तक मेट्रो चलाने की जो तैयारी है उसमें इसकी स्पीड 40 से 45 किमी प्रतिघंटा रहेगी। इस रूट में आठ स्टेशन आएंगे, जिन पर रुकते हुए ट्रेन ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक करीब 8.5 किमी का सफर 15-17 मिनट में तय करेगी।

Related Articles

Back to top button
Close