Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

कोपर्डी गैंगरेप- मर्डर केस : तीनों दोषियों को मिली फांसी की सजा

मुंबई (29 नवंबर ) :अहमदनगर जिला एवं सत्र न्यायालय ने कोपर्डी दुष्कर्म व हत्या मामले में बुधवार को तीनों दोषियों को फांसी की सजा सुनाई है। जज सुवर्णा केवले की अदालत ने बुधवार को जिन तीन दोषियों को फांसी की सजा दी है उनमें जितेंद्र शिंदे (29), संतोष भवाल (29) और नितिन भैलूमे (28) शामिल हैं।

पिछली सुनवाई में न्यायालय ने मामले के तीनों आरोपियों को दोषी ठहराया था। न्यायालय के फैसले के बाद कोपर्डी गांव की महिलाओं की आंखें पीड़िता की याद में नम हो गईं। पीड़िता के परिजनों ने न्यायालय के फैसले पर खुशी जताई है। न्यायालय में 21 व 22 नवम्बर को मामले की सुनवाई के दौरान विशेष लोक अभियोजक उज्ज्वल निकम ने तीनों दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की थी, जबकि आरोपियों के वकीलों ने अपने-अपने मुवक्किलों को कम से कम सजा देने की गुजारिश की थी।

 बता दें कि 13 जुलाई 2016 को 9वीं क्लास में पढ़ने वाली छात्रा की गैंगरेप के बाद निर्मम हत्या कर दी गई थी.

मराठा समुदाय से ताल्लुक रखने वाली पीड़िता का शव 13 जुलाई को अहमदनगर जिले के कोपार्डी गांव में मिला था. इस घटना को लेकर पूरे राज्य और खासकर मराठा समुदाय आक्रोशित हो उठा था.

ये हैं मामला 

बीते साल 13 जुलाई को अपने दादा से मिलकर घर लौटते वक्त 15 साल की नाबालिग लड़की को मुख्य आरोपी जितेंद्र शिंदे ने अगवा कर लिया था. इसके बाद शिंदे ने लड़की के साथ रेप किया और उसे टॉर्चर भी किया. बाद में शिंदे ने अपने दोस्तों को भी बुला लिया. इसके बाद तीनों आरोपी लड़की को सुनसान इलाके में घसीटकर ले गए और उसकी हत्या कर दी.

यह घटना दिल्ली के निर्भया कांड जैसी ही भयावह घटना थी. लड़की के बाल खींचे गए थे. दांतों को तोड़ दिया गया था और उसके शरीर पर दांतों से काटने के निशान थे.

कोपर्डी कांड के बाद सड़कों पर उतरे थे मराठा

कोपर्डी कांड ने मराठा समुदाय के लोगों को झकझोर कर रख दिया था. आक्रोशित मराठा समुदाय ने औरंगाबाद, अहमदनगर, जलगांव, बीड और उस्मानाबाद समेत कई जिलों में आंदोलन किया था. इन सभी आंदोलनों में ऐतिहासिक भीड़ जमा हुई.

कोपर्डी गैंगरेप कांड पर मराठा समाज काफी आक्रोशित हो गया था. समाज के लोगों का कहना था कि बलात्कार पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की बजाय उस पर ही मामला दर्ज किया गया. और ऐसा इसलिए हुआ कि पीड़ित लड़की मराठा समाज से है. इस घटना को लेकर मराठा समाज के अलग-अलग संगठनों ने एकजुट होकर बत्कारियों को फांसी की सजा दिलाने की मांग के साथ आंदोलन शुरू कर दिया था.  (हि.स.) ।

Related Articles

Back to top button
Close