खबरेलाइफस्टाइल

हार्ट अटैक आने पर क्या करें ? जब आपके आसपास कोई ना हो…

Health ; हार्ट अटैक कभी भीकहीं पर भी आ सकता है. क्या पता आप कौन सी स्थिति हो कही ऐसी स्थिति न हो कि आसपास कोई ना हो.ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक जानलेवा न बन जाये इसीलिएकुछ सावधानियां बरतनी ज़रूरी हैं. ख़ासकर की तब जब आप डायबिटीज़हाई ब्लड प्रेशरहाई कोलेस्ट्रॉल और ओबेसिटी के मरीज़ हों.

ऐसे स्थिति में कुछ ऐसे टिप्स हैं कि हार्ट अटैक आने पर क्या करें खासकर कर जब आप अकेले हों. लेकिन इसके पहले जान लेते हैं कि हार्ट अटैक होता क्या हैदिल का दौरा तब पड़ता है जब खून दिल की मांसपेशियों तक नहीं पहुंच पाता. दरअसलखून में ऑक्सीजन भी होती हैजिस कारण दिल धड़कता है. लेकिनठीक तरह से दिल की मांसपेशियों में ब्लड फ्लो ना होने के कारणवो हिस्सा हमेशा के लिए डैमेज भी हो सकता है. कई बार कोरोनरी आर्टरीज़ में ब्लॉकेज हो जाती है और यही आर्टरीज़ दिल तक खून भी पहुंचाती हैं. ऐसे में भी दिल का दौरा पड़ने का रिस्क पैदा हो जाता है.  

हार्ट अटैक आने के लक्षण..

1- बाजूगर्दनजबड़ेपीठ और पेट में दर्द

2- सीने में दर्दभारीपन और जलन

3- पसीना आना

4- सिर खाली-खाली सा महसूस होना

5- उल्टी जैसा लगना

यह भी पढ़े : तनाव भरा जीवन से छुटकारा पाने के लिए वरदान है यह आयुर्वेदिक नुस्खा.

दिल का दौरा पड़ने पर अगर अकेले होंतो क्या करें?

हार्ट अटैक का सबसे जाना-पहचाना लक्षण है सीने में बहुत तेज़ दर्द जो धीरे-धीरे बाएं कंधे में जाता है,जबड़ों में और फिर दोनों कंधों के बीच के एरिया में.

दिल का दौरा पड़ने पर आप बेहोश हो सकते हैंया फिर अपने पैरों पर भी खड़े रह सकते हैं.

1- सबसे पहले एम्बुलेंस को फोन करें.

2- फिर कुर्सी पर बैठ जाएं.

3- अगर कोई टाइट कपड़ा पहना हैजैसे टाईकोटतो उन्हें उतार दें.

4- गहरी सांस लेने की कोशिश करें. इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी.

5- 300 मिलीग्राम की ऐस्पिरिन चबा लें.

6- 1 गोली नाइट्रोग्लिसरीन की अपनी जीभ के नीचे रख लें. अगर इससे दर्द नहीं जातातो 15 मिनट के बाद एक और गोली जीभ के नीचे रख लें.

इस तरह एम्बुलेंस के आने तक आप हार्ट अटैक के दौरान अपना ख्याल रख सकते हैं. इसके अलावा,आप हर रोज़ अपने खान-पान में इन चीज़ों का ध्यान रख सकते हैं.

1- ग्रीन टी पीने से ब्लड गाढ़ा नहीं होता. क्लॉटिंग की समस्या नहीं होतीनसों में ब्लड का सर्कुलेशन बराबर बना रहता है जिससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़े : यह कुछ टिप्‍स, दिल की बीमारी को रखते हैं दूर

2- बैड कोलेस्ट्रॉल आर्टरीज की दीवारों पर जम जाता हैजिससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता. फिर हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. अदरक में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंटबैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. साथ ही ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है. इसके रस को पानी के साथ मिलाकर पीने से दिल की बीमारियों कोसों दूर रहती हैं.

3- राइस ब्रान ऑयल में बहुत सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. एक स्टडी के अनुसार इस तेल के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल 42 प्रतिशत तक कम होता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 62 प्रतिशत कम होता है.

4- स्वीट कॉर्न फोलेट का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है जिसे विटामिन बीके नाम से भी जाना जाता है. इसकी सही मात्रा शरीर में होमोसिस्टीन लेवल की मात्रा को बैलेंस करती हैजो ब्लड वेसेल्स को डैमेज करती है. इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है. रोजाना फोलेट की उचित मात्रा लेकर 10प्रतिशत तक हार्ट अटैक की संभावना को कम किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button
Close