उत्तराखंडखबरेराज्य

गंगा के तटों पर गंदगी के मुद्दे पर स्वामी प्रणव ने लिखी प्रशासन को चिट्ठी

ऋषिकेश, 04 जनवरी (हि.स.) । देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए पर्यटकों ने नववर्ष का जश्न मनाने के बाद ऋषिकेश से शिवपुरी तक गंगा किनारे गंदगी के अंबार छोड़ दिए। शराब की बोतलें, मांस के टुकड़े और प्लास्टिक की बोतलें आादि से गंगा के तट पटे पड़े हैं। इसको लेकर स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से सख्त कार्रवाई की मांग की है।

गंगा प्रेमी स्वामी प्रणव चैतन्य ने गुरुवार को इस संबंध में प्रशासन को एक पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि हजारों सैलानियों ने ऋषिकेश से शिवपुरी तक राफ्टिंग कंपनियों के टेंटों में रहकर नववर्ष मनाया। सैलानी तो लौट गए, लेकिन गंगा तट पर गंदगी छोड़ गए। उन्होंने कहा कि यहां प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में पर्यटक नए साल मनाने के लिए चारों ओर फैली सुंदरता की वजह से आते हैं।

गंगा तट पर नए साल का जश्न मनाते हुए इस प्रकार शराब और मांस का प्रयोग होता रहा तो ऐसा न हो कि कुछ सालों बाद शायद गंगा का अस्तित्व ही न बचे ओर न ही ये सुंदरता से भरे गंगा के तट। उन्होंने कैम्प संचालकों से अपील की है कि कम से कम गंगा तट को इस प्रकार के आयोजनों से दूर रखें, ताकि गंगा की अविरलता व निर्मलता सुनिश्चित किया जा सके।

Related Articles

Back to top button
Close