खबरेलाइफस्टाइल

गंभीर बीमार भी बना सकते हैं नए कपडे , कपडों में होते हैं बीमार करने वाले बैक्टीरियां

वाशिंगटन (ईएमएस)। एक अध्ययन में कहा गया है कि नए कपडों को बिना धुले पहनने की आदत आपको गंभीर रूप से बीमार भी बना सकती है। नए कपड़े जब भी खरीदें, तो धोकर ही पहनें।

शोधकर्ताओं ने संक्रमण से बचने के लिए शॉपिंग के बाद अपना हाथ अच्छे से धोने की भी सलाह दी है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी और पैथोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉक्टर फिलिप टियर्नो का कहना है कि किसी भी स्टोर से खरीदे गए कपड़ों में कुछ ऐसे बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो आपके लिए गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं। एक प्रमुख रिटेल स्टोर में सेल्सवुमन रह चुकीं टोरी पैट्रिक ने बताया कि किसी ग्राहक के कपड़े का ट्रायल करने के बाद उसे तुरंत शेल्फ में वापस लगा दिया जाता है। शेल्फ में वापस लगाने से पहले उन्हें जांचा नहीं जाता है। कपड़े खरीदते समय हम सोचते हैं कि वे नए हैं मगर असल में ऐसा नहीं होता है। कई लोगों के ट्रायल करने के कारण कपड़ों में इतने बैक्टीरिया लगे होते हैं, कि उनसे त्वचा में गंभीर एलर्जी हो सकती है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह से संक्रमण की आशंका काफी कम है, मगर सतर्कता बरतना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।

इस तरह से बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण के अलावा डायरिया, एमआरएसए, नोरोवायरस का संक्रमण हो सकता है। डॉ टियर्नो ने इस अध्ययन के लिए शर्ट, पैंट से लेकर स्विमसूट तक 14 विभिन्न तरह के कपड़ों में बैक्टीरिया और गंदगी की पड़ताल की। कुछ कपड़ों में इतनी ज्यादा गंदगी मिली कि उन्हें खुद भी हैरानी हो रही थी। पसीने से लेकर शरीर से निकलने वाले कई तरह के पदार्थ नए खरीद गए कपड़ों पर पाए गए।

Related Articles

Back to top button
Close