खबरेविदेश

गीदड़भभकी से बाज नही आ रही चीनी मीडिया

बीजिंग, 28 जुलाई : भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के चीनी दौरे के दौरान भी चीनी मीडिया गीदड़भभकी के जरिए भारत पर दबाव बनाने से बाज नहीं आ रही है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक बार फिर डोकलाम का मुद्दा उठाया है। अखबार में लिखा गया है कि डोकलाम के मुद्दे पर चीन किसी तरह का समझौता नहीं करेगा। डोभाल के चीन दौरे से भी कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है, क्योंकि चीन अपने रुख से बिल्कुल भी पीछे नहीं हटेगा। चीन अभी भी अपने इस रुख पर कायम है कि पहले भारत को अपनी सेना को डोकलाम से पीछे हटाना चाहिए। इसके बाद ही शांति की कोई पहल हो सकती है।

ईरान ने किया सफल रॉकेट लॉन्च

इतना ही नहीं चीन ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर के मसले पर अड़ंगा लगाया है। चीन ने कहा है कि अगर भारत डोकलाम मुद्दे पर पीछे नहीं हटेगा तो चीन जम्मू-कश्मीर के में दखल देगा। विदित हो कि इससे पहले भी चीन ने कश्मीर के मसले में दखल देने की बात कही थी।

चीन का कहना है कि भारत चीन और भूटान के मसले में तीसरी पार्टी के तौर पर दखल दे रहा है। अगर ऐसा ही होता रहा तो पाकिस्तान की अपील पर चीन भी इसी तरह से जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर दखल देगा। चीन ने जिक्र किया कि भूटान की ओर से भारत से कोई मदद नहीं मांगी गई थी, लेकिन भारत फिर भी इस मुद्दे में अपना अड़ंगा लगा रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ब्रिक्स के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ गुरुवार से शुरू हुई बैठक में भाग लेने के लिए चीन में हैं। उन्होंने यहां अपने चीनी समकक्ष यांग जिची से मुलाकात की। वह आज ( शुक्रवार को) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर सकते हैं। उनका कहना है कि सभी ब्रिक्स देशों को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होना चाहिए। 

Related Articles

Back to top button
Close