उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

गोमती एक्सप्रेस अब 22 जनवरी तक निरस्त,कई ट्रेनें लेट

लखनऊ, 12 जनवरी (हि.स.)। रेलवे प्रशासन ने कोहरे की वजह से गोमती एक्सप्रेस को अब 22 जनवरी तक निरस्त कर दिया है। पहले यह ट्रेन 12 जनवरी तक निरस्त थी।

डिविजनल कमर्शियल मैनेजर (डीसीएम) ने शुक्रवार को बताया कि कोहरे की वजह से गोमती एक्सप्रेस को अब 22 जनवरी तक निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोहरे से निपटने के लिए उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे ने लखनऊ मेल, एसी सुपरफास्ट समेत करीब 400 से अधिक ट्रेनों में एंटी फॉग डिवाइस लगाई थी। ताकि कोहरे में ट्रेनों को समय पर संचालित किया जा सकें, लेकिन कोहरे के आगे ये उपकरण बेबस साबित हो रहे हैं। ट्रैक पर घने कोहरे की वजह से एंटी फॉग डिवाइस भी लोको पायलट को अगले सिग्नल की सही जानकारी नहीं दे पा रही है। इससे ड्राइवर को ट्रेन चलाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कोहरे की वजह से अमरनाथ एक्सप्रेस, कोटा —पटना एक्सप्रेस, न्यूजलपाईगुड़ी-दिल्ली एक्सप्रेस, सुहेलदेव एक्सप्रेस, लोहित एक्सप्रेस के साथ कई अन्य ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं। 

डीसीएम ने बताया कि कोहरे की वजह से पदमावत एक्सप्रेस, मालदा टाउन आनंदविहार, गोरखपुर आनंदविहार समेत कई ट्रेनें फरवरी तक निरस्त है जबकि आए दिन कैफियात एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ समेत कई ट्रेनों को निरस्त किया जा रहा है।

लोको पायलट के अनुसार, एंटी फॉग डिवाइस से उनको सिग्नल की सही लोकेशन नहीं मिल पा रही है जबकि रेलवे का दावा था कि जीपीएस कनेक्टेड ये डिवाइस कोहरे में भी ड्राइवर को सही सिग्नल की जानकारी देगी। सिग्नल की सही जानकारी न होने से ड्राइवरों को कोहरे में ट्रेन चलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

लोको पायलट ने बताया कि ये डिवाइस सिग्नल कितनी दूर है इसकी तो जानकारी दे देती है, लेकिन सिग्नल रेड या फिर ग्रीन ये नहीं बता पा रही है। जिसकी वजह से कोहरे में सिग्नल की जानकारी के लिए ट्रेनों की रफ्तार कम करना पड़ रहा है। इससे ट्रेनों का संचालन सही समय से नहीं हो पा रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close