खबरेमहाराष्ट्रमुंबई

मुंबई मध्यवर्ती सहकारी बैंक पर आरबीआई ने लगाया एक लाख का जुर्माना

मुंबई, 03 जनवरी =  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अनियमितता करने पर मुंबई जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक पर एक लाख रूपये जुर्माना भरने का आदेश मंगलवार को जारी किया है। आरबीआई की इस कार्रवाई से घोटालेबाज बैंकों में दहशत फैल गई है।

मिली जानकारी के अनुसार मुंबई जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक में बड़े पैमाने पर अनियमितता किए जाने का आरोप लगाया गया था। इसके फलस्वरुप आरबीआई ने इस बैंक को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था। इसके बाद मुंबई बैंक की ओर से आरबीआई को स्पष्टीकरण दिया गया था, जिसे आरबीआई ने अमान्य कर दिया और बैंक को एकलाख रुपए जुर्माना भरने का आदेश जारी किया है। साथ ही रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद ग्रामीण जनता की परेशानी कम करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 40 फीसदी नोट पहुंचाए जाने का आदेश भी बैंकों को दिया है।

रिजर्व बैंक ने जिले में खाताधारकों की संख्या को ध्यान रखते हुए शहरी व ग्रामीण इलाकों मे नोटों को भेजे जाने का भी निर्देश बैंकों को दिया है। बतादें कि नोटबंदी के बाद ग्रामीण इलाकों की बैंकों में नोटों की कमी देखी गई, जिससे किसानों व अन्य मजदूरों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस तरह की कई शिकायतें आने के बाद आरबीआई ने ग्रामीण विभाग में अधिक मात्रा में नोट भेजे का आदेश बैंकों को दिया है।

Related Articles

Back to top button
Close