खबरेनई दिल्लीराज्य

दिल्ली सरकार ने जब्त किया 8 हजार किलो बैन प्लास्टिक, वसूला तीन लाख जुर्माना

नई दिल्ली,23 अगस्त (हि.स.)। प्लास्टिक बैन को लेकर जारी दिल्ली सरकार की मुहिम के तहत अभी तक 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाले 8 हजार किलो प्लास्टिक बैग जब्त किये गये हैं। साथ ही उल्लंघनकर्ताओं को 492 नोटिस जारी कर उनसे पर्यावरण शुल्क के रूप में तीन लाख रुपये वसूले गये हैं।

प्लास्टिक बैन की समीक्षा के लिए बुधवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने तीनों निगमों, राजस्व, शहरी एवं पर्यावरण विभाग सहित दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान अधिकारियों ने पर्यावरण मंत्री को बताया कि एनजीटी के निर्देशों का पालन पूरी तरह से किया जा रहा है। इसके लिए टीमें गठित करके छापेमारी की जा रही है। जिसमें अभी तक 7739 हजार किलोग्राम प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग जब्त किये गये हैं। 492 व्यापारियों के चालान किये गये| साथ ही उनसे पर्यावरण शुल्क के रूप में दो लाख 90 हजार रुपये वसूले गये। अधिकारियों ने कहा कि कार्रवाई के साथ-साथ सभी व्यापारियों को एनजीटी के इस प्रतिबंध के बारे में भी अच्छी तरह से जागरूक किया जा रहा है।

अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करने के बाद इमरान हुसैन ने कहा कि एनजीटी द्वारा 50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के भंडारण,प्रयोग एवं बिक्री पर लगाये गये बैन को राजधानी में व्यापक रूप से लागू किया जाये| यह दिल्ली के पर्यावरण के हित में है। उन्होंने कहा कि इस बैन के संबंध में अधिकारी नियमित रूप से एक्शन टेकन रिपोर्ट भेजें। हुसैन ने कहा कि लोगों को प्लास्टिक बैन के प्रति जागरूक करने के लिए अखबारों एवं पम्फलेट में विज्ञापन प्रकाशित किये जायें। साथ ही बड़े मार्केट प्लेस पर जागरूकता के लिए कार्यक्रम किये जायें।

Related Articles

Back to top button
Close