Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

चामलिंग सबसे अधिक समय तक राज करने वाले सीएम, ज्‍योति बसु का तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली (ईएमएस)। सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग देश के इतिहास में किसी भी राज्य में सबसे अधिक समय तक सीएम के रूप में सेवा करने वाले पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं। पवन चामलिंग ने सीएम के रूप में 25 साल का लंबा कार्यकाल पूरा कर लिया है। उन्होंने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 23 साल तक पद संभाला था। इससे पहले सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड ज्योति बसु का ही था। सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के संस्थापक अध्यक्ष पवन चामलिंग दिसंबर 1994 में मुख्यमंत्री बने थे। ‘न्यू सिक्किम, हैप्पी सिक्किम’ के नारे के साथ, उन्होंने राज्य को बदलने के लिए नीतियों और कार्यक्रमों की शुरुआत की। इस मौके पर उनके समर्थक उन्हें सम्मानति करने के लिए आयोजन आयोजित किया। सीएम चामलिंग ने कहा कि जैसा कि मैंने एक व्यक्तिगत मील का पत्थर पार की है। तो मैं उन सभी लोगों को याद रखना चाहूंगा, जो इस यात्रा का हिस्सा रहे हैं।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मेरा दिल से सिक्किम के लोगों को को धन्यवाद, जिन्होंने मुझे लगातार पांचवे टर्म के लिए जनादेश दिया और मुझ पर विश्वास जताया। 68 साल के सीएम चामलिंग ने कहा कि इस महत्वपूर्ण अवसर पर मैं स्वर्गीय ज्योति बसु के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। एक महान राजनेता जिसके लिए मेरे दिल में अपार सम्मान है। मैं उनका रिकॉर्ड पार कर अपने आप को भाग्यशाली समझता हूं।

दक्षिण सिक्किम के यांगांग में जन्मे सीएम चामलिंग मैट्रिक पास हैं और उनका दावा है कि उन्होंने खुद से पढ़ाई की है। 1973 में, जब वह केवल 22 वर्ष के थे, तब उन्होंने राजनीति में अपना पहला कदम रखा था। उस समय भारत के साथ सिक्किम साम्राज्य के विलय की बात की जा रही थी। उसके बाद 1975 में चामलिंग युवा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष बने और 1978 में प्रजातंत्र कांग्रेस के सचिव चुने गए। सन 1983 में वह यांगांग ग्राम पंचायत इकाई के अध्यक्ष चुने गए। इस तरह से साल 1993 में सीएम चामलिंग ने सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट पार्टी का गठन किया।

Related Articles

Back to top button
Close