Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के घर सीबीआई छापेमारी , कांग्रेस ने बताई गीदड़ भभकी

नई दिल्ली, 16 मई = कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के आवास पर सीबीआई ने छापेमारी की है। वहीं चिदंबरम और कांग्रेस ने इसे गीदड़ भभकी और भाजपा की साजिश करार दिया।

11605dli-cbiसोमवार को इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई थी। सीबीआई ने चिदंबरम के घर समेत चेन्नाई में 14 जगहों पर छापे मारे गए है। सूत्रों के मुताबिक कथित रूप से कार्ति चिदंबरम पर आरोप है कि उनकी कंपनी ने आईएनएक्सर मीडिया समूह को विदेशी निवेश के मामले में क्लीयरेंस दिलाने की एवज में 2008 में रिश्वत ली थी।

छापेमारी पर प्रतिक्रिया देते हुए पी. चिदंबरम ने कहा, ‘सरकार की मंशा मेरी आवाज बंद करने की है लेकिन इसके बावजूद मैं यह कहना चाहूंगा कि मैं सरकार के खिलाफ लिखता और बोलता रहूंगा।‘ चिदंबरम ने सरकार पर सीबीआई और अन्य एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

इस संबंध में कांग्रेस के प्रवक्ता टॉम वडक्कान ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘यह लोगों का ध्याआन आकर्षित करने के लिए और एक धारणा विकसित करने के लिए किया गया है।’ वहीं कांग्रेस नेता के.आर रामासामी ने इस मामले में भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा, ‘पी. चिदंबरम और बेटे कार्ति के घर पर सीबीआई की छापेमारी की भाजपा साजिश।‘ साथ ही, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, ‘न तो हम और न ही पी. चिदंबरम जी इस तरह की गीदड़ भभकी से डरने वाले हैं।‘

कन्नूर में संघ कार्यकर्ता की हत्या की शाह ने की कड़ी निंदा

उल्लेखनीय है कि पी. चिदंबरम कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से एक हैं और मनमोहन सिंह सरकार में वित्तर मंत्री और गृह मंत्री रह चुके हैं। उस दौरान आईएनएक्स मीडिया पर पूर्व मीडिया टायकून पीटर मुखर्जी और पत्नीु इंद्राणी मुखर्जी का स्वारमित्वक था जो कि अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के मामले में जेल में हैं।

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक वे इस मामले की जांच कर रहे हैं कि कार्ति चिदंबरम की कंपनी को आईएनएक्स मीडिया समूह से 10 लाख रुपये मिले थे। उसके बदले में कार्ति की कंपनी ने आईएनएक्स मीडिया को चार करोड़ रुपये पाने के लिए एफआईपीबी यानी फॉरेन एक्सयचेंज प्रमोशन बोर्ड क्लीयरेंस दिलाने में मदद की थी। वास्तकव में आईएनएक्स को इसके जरिये चार करोड़ नहीं बल्कि 305 करोड़ रुपये मिले थे।

आईएनएक्स मीडिया को मंजूरी मामले में फंसे हैं पी चिदंबरम और उनके बेटे

पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के निवास पर आईएनएक्स मीडिया को मंजूरी देने के मामले में सीबीअाई और आयकर विभाग ने संयुक्त रूप से छापा मारा है। यूपीए सरकार के दौरान इस मामले की जांच रुक गई थी, जिसे अब दोबारा प्रारम्भ किया गया है।

सूत्रों के अनुसार यह छापेमारी मंगलवार सुबह 16 जगहों (मुंबई, दिल्ली, गुरुग्राम, चेन्नई) पर हुई है। सीबीअाई की यह कार्रवाई 16 जगहों पर जारी है। पीटर मुखर्जी के आईएनएक्स मीडिया को मंजूरी देने के मामले में चिदंबरम के खिलाफ सोमवार को एफअाईअार दर्ज हुई थी। सोमवार को चिदंबरम के खिलाफ दर्ज की गई एफअाईअार के बाद छापेमारी की गई है।

उल्लेखनीय है कि यह मामला आईएनएक्स मीडिया से जुड़ा है। आईएनएक्स मीडिया के फंड को एफअाईपीबी के जरिये मंजूरी दी गई थी, उस दौरान पी. चिदंबरम विभाग के मंत्री थे। सोमवार को सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी, जिसमें इंद्राणी मुखर्जी, पीटर मुखर्जी और कार्ति चिदंबरम का भी नाम शामिल था।

Related Articles

Back to top button
Close