Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

चुनाव आयोग ने दी राजनीतिक दलों को चुनौती, दो दिन में EVM को हैक कर दिखाएं

नई दिल्ली, 12 मई = इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयता को लेकर विभिन्न दलों की ओर से उठाए गए सवालों के मद्देनजर केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा आहूत सर्वदलीय बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ नसीम जैदी ने सभी दलों के नेताओं को संबोधित करते हुए ईवीएम से किसी तरह की छेड़छाड़ की संभावना से स्पष्ट इनकार किया। बैठक में ईवीएम व उसके सुरक्षा मानकों पर आधारित एक प्रस्तुतीकरण भी किया गया, जिसके माध्यम से यह दर्शाया गया कि मौजूदा ईवीएम मशीनों से छेड़छाड़ संभव नहीं है और इसको लेकर उठ रही सभी आशंकाएं निराधार हैं। इसके साथ ही आयोग ने ईवीएम से छेड़छाड़ साबित करने के लिए दो दिन का समय दिया। आयोग ने कहा कि अगर किसी को आशंका है तो वह अगले दो दिनों में वोटिंग मशीन को हैक कर के दिखाए ।

बैठक में भाजपा की तरफ से भूपेंद्र यादव, जीवीएल नरसिम्हा राव और ओम पाठक, कांग्रेस से विवेक तन्खा, विपुल महेश्वरी और दीपक अमीन, आप से मनीष सिसोदिया, सौरभ भारद्वाज और गोपाल मोहन, जदयू से के सी त्यागी, आरजेडी से मनोज झा, बसपा से सतीश चंद्र मिश्रा, एआईएडीएमके से थंबीदुरै और मैत्रेयन, राकांपा से डीपी त्रिपाठी, अकाली दल से मनजिंदर सिंह सिरसा और एस एस ढींढसा, सीपीएम से नीलोत्पल बसु, सीपीआई से अतुल अनजान और बीजद से पिनाकी मिश्रा शामिल हैं।

EVM की विश्वसनीयता पर चुनाव आयोग कर रहा सर्वदलीय बैठक

अकाली दल के वरिष्ठ नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने बैठक से बाहर आने के बाद संवाददाताओं को बताया कि बैठक में उन सवालों पर स्पष्टीकरण दिया गया, जो पिछले दिनों में विभिन्न दलों की ओर से उठाए गए थे। सिरसा ने बताया कि ईवीएम से छेड़छाड़ साबित करने के लिए चुनाव आयोग ने परसों (14 मई) की तारीख तय की है।

सिरसा ने कहा कि बैठक में अभी प्रस्तुतीकरण के जरिए ये दिखाया गया कि वीवीपैट मशीन आने के बाद किस तरह से मतदान की प्रक्रिया होगी और अगर फिर भी किसी को शिकायत होगी तो कैसे वो अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

वहीं, जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा है कि मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के संबोधन के बाद आईआईटी के एक्सपर्ट बता रहे हैं कि कैसे ईवीएम टैम्पर प्रूफ है। उन्होंने कहा है कि आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज के खुलासे से शक तो पैदा हुआ ही है। बैठक में 7 राष्ट्रीय और 35 क्षेत्रीय दल हिस्सा ले रहे हैं। बैठक के दौरान चुनाव आयोग ने सभी दलों से कहा है कि जब भी ईवीएम को लेकर सवाल खड़े हुए हैं, उन सभी सवालों का आयोग ने जवाब दिया है।

Related Articles

Back to top button
Close