खबरेस्पोर्ट्स

टीओपी समिति के अध्यक्ष बने अभिनव बिंद्रा.

नई दिल्ली, 27 जनवरी= युवा मामलों और खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने 10 सदस्यीय “टारगेट ओलंपिक पोडियम” (टीओपी) समिति का पुनर्गठन किया है। समिति का अध्यक्ष ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा को बनाया गया है।

समिति में सदस्य के तौर पर अनिल खन्ना, (खेल प्रशासक), प्रकाश पादुकोण (प्रख्यात पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी और कोच),कर्णम मल्लेश्वरी, ओलंपिक पदक विजेता (कांस्य/भारोत्तोलन), पी.टी. उषा (प्रख्यात ओलंपियन),मुरलीधर राजा (खेल प्रशासक),अंजलि भागवत (प्रसिद्ध निशानेबाज),रेखा यादव (सचिव रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड), डॉ एसएस राय (प्रवर्तन निदेशालय) और इंदर धमीजा, संयुक्त सचिव (खेल) शामिल हैं।

“टारगेट ओलंपिक पोडियम” का उद्देश्य ऐसे एथलीटों की पहचान करना और उन्हें सहयोग करना है जिनकी 2020 और 2024 ओलंपिक खेलों में पदक जीतने की संभावना है। समिति शानदार एथलीटों का चयन करेगी जिन्हें प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। इन एथलीटों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस संस्थानों में प्रशिक्षित किया जाएगा।

इस अवसर पर खेलमंत्री गोयल ने कहा कि समिति चयन प्रक्रिया खुद तय करेगी और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञों को आमंत्रित करेगी जो चयन में उसकी सहायता करेंगे। समिति का आरंभिक कार्यकाल अधिसूचना की तारीख से एक वर्ष का होगा। उल्लेखनीय है कि टीओपी योजना को राष्ट्रीय खेल विकास निधि के तहत बनाया गया था।

Related Articles

Back to top button
Close