Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

दिल्ली के स्टूडेंट्स गणित और अंग्रेजी में फिसड्डी , नेशनल एचिवमेंट सर्वे की रिपोर्ट

नई दिल्ली (ईएमएस)। आज एक तरफ जहां देशभर के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के स्तर को लेकर सवाल उठ रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी छात्रों के प्रदर्शन बेहद निराशाजनक है।

यह बात हम नहीं, बल्कि एनसीईआरटी की तरफ से किए गए सर्वे से सामने आई है। शिक्षा को लेकर दिल्ली देश के पांच सबसे घटिया प्रदर्शन करने वाले राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों में शामिल है। जबकि आठवीं के स्टूडेंट्स की अंग्रेजी के मामले में तो स्थिति और भी बदतर है। नेशनल एचिवमेंट सर्वे (एनएएस) के मुताबिक, पिछले साल नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की तरफ से किए गए सर्वे में पता चला कि तीसरी कक्षा के स्टूडेंट्स गणित के मामले में फिसड्डी राज्यों में दूसरे नंबर पर है।

यह सर्वे अन्य एजेंसियों की तरफ से कराए गए अन्य इसी तरह के उन सर्वे को बल देता है, जिसमें राजधानी समेत देशभर में शिक्षा की व्यवस्था की स्थिति को दयनीय बताया है। दिल्ली में सिर्फ आठवीं कक्षा पर किए गए सर्वे में सिर्फ 32 फीसदी ही अंग्रेजी भाषा के सवालों का सही जवाब दे पाए, जबकि सिर्फ 34 फीसदी बच्चे गणित का ठीक ठीक जवाब दिया। राजधानी में जब तीसरी कक्षा के छात्रों का सर्वे किया गया तो सिर्फ 54 फीसदी बच्चों ने गणित के पूछे गए सवालों का सही जवाब दिया, जबकि 58 फीसदी बच्चों ने अंग्रेजी का सही उत्तर बताया।

Related Articles

Back to top button
Close