खबरेबिज़नेस

देश की यह बड़ी टेलिकॉम कंपनी बंद कर रही है 3G सर्विस

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

रिलायंस ने जब से जिओ 4G सिम मार्केट में लांच किया है तब से अन्य कई टेलिकॉम ऑपरेटर के लिए परेशानी खड़ी हो गई है. उपभोक्ताओं के बीच बने रहने के लिए अन्य टेलिकॉम कंपनियां लगातार अपनी स्ट्रेटेजी में बदलाव कर रही है. टाटा टेलिकॉम तो पूरी तरह से घाटे में चली गई. अन्य कई कंपनियों के लिए मार्केट में बने रहना आसान नहीं रह गया है. ऐसे में एक और खबर आपको चौंका सकती है. वह है देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में से एक भारती एयरटेल. खबर यह है कि भारती एयरटेल आने वाले सालों में अपने 3जी नेटवर्क को बंद कर सकती है.

3जी बंद होने के बाद कंपनी केवल 2जी और 4जी सेवाएं ही प्रदान करेंगी. खबरों की मानें तो कंपनी 3जी नेटवर्क से जुड़े स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 4G सेवाओं के लिए कर सकती है. यह जानकारी एयरटेल की तरफ से साझा की गई है. एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “कंपनी 3जी पर फिलहाल कुछ भी खर्च नहीं कर रही है. हमारा मानना है कि आने वाले 3 से 4 वर्षों में यह सर्विस 2जी के मुकाबले तेजी से बंद हो जाएगी. ऐसा इसलिए भी हैं, क्योंकि भारत में 50 फीसद फीचर फोन्स शिप किए जा रहे हैं, जिनमें 2जी सर्विस ही इस्तेमाल की जा सकती है.”

गोपाल विट्टल ने बताया कि कंपनी अपने नेटवर्क की डाटा क्षमता को बढ़ाने के लिए 4जी तकनीक में निवेश कर रही है. कंपनी 3जी सर्विस के 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड को 4जी सर्विस के लिए इस्तेमाल करेगी. कंपनी के ऑपरेटिंग फ्री कैश फ्लो में भी 87 फीसद की भारी गिरावट देखने को मिली है. इस बार सितंबर तिमाही में ऑपरेटिंग कैश फ्लो सिर्फ 520 करोड़ रुपये दर्ज किया गया है, जबकि पिछले साल यह 4,179 करोड़ रुपये था. वहीं, अगर आय की बात करें तो दूसरी तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 104 फीसद घटकर 21,777 करोड़ रुपये रहा. जबकि पिछले वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी को 24,650 करोड़ की आय हुई थी.

Related Articles

Back to top button
Close