खबरेनई दिल्लीराज्य

नई दिल्ली स्टेशन से रवाना हुई ‘मॉस्किटो टर्मिनेटर’ रेलगाड़ी

नई दिल्ली, 18 अगस्त : दक्षिण दिल्‍ली निगम की मेयर कमलजीत सेहरावत और उत्‍तर रेलवे दिल्‍ली मंडल के रेल प्रबंधक आर.एन.सिंह ने शुक्रवार को नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से ‘मॉस्किटो टर्मिनेटर’ रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

वर्षा ऋतु के बाद चलाई जाने वाली यह विशेष रेलगाड़ी मच्‍छरों के लार्वा को नष्‍ट करने तथा मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए चलाई जाती है। इस ट्रेन के माध्यम से एक सप्‍ताह के अंतराल के बाद चार बार छिड़काव किया जाएगा। यह विशेष रेलगाड़ी दो दिनों में 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। प्रत्‍येक राउंड के बीच एक सप्‍ताह का अंतराल रखा जाएगा। इस रेलगाड़ी का पहला राउंड 18 और 19 अगस्त, दूसरा राउंड 25 और 26 अगस्त, तीसरा राउंड 8 और 9 सितंबर तथा चौथा राउंड 15 और 16 सितंबर को होंगे।

होटल में महिला के साथ रेप की कोशिश करने वाला मैनेजर गिरफ्तार

‘’मॉस्किटो टर्मिनेटर” रेलगाड़ी दिल्‍ली सराय रोहिल्‍ला, पटेल नगर, दिल्‍ली छावनी, पालम, दिल्‍ली सफदरजंग, दिल्‍ली किशनगंज, लाजपत नगर, हजरत निजामुद्दीन, आदर्श नगर, राठधना, दिल्‍ली शाहदरा और गुडगांव स्‍टेशनों से होकर गुजरेगी|

दक्षिण दिल्‍ली नगर निगम द्वारा उपलब्‍ध कराए गए एक ट्रक को रेलगाड़ी के एक खुले डिब्‍बे (डीबीकेएम) पर लोड किया जाता है। ट्रक पर मच्‍छरमार दवाई छिड़कने का संयंत्र लगा होता है जिसके द्वारा रेलवे लाइन के आसपास मच्‍छरमार दवाई का छिड़काव किया जाता है। रेल पटरियों के आसपास की भूमि पर जहां कहीं भी जलभराव होता है वहां मच्‍छरों के लार्वा को पनपने से रोकने के लिए दवा की छिड़काव किया जाता है। यह छिड़काव यंत्र 50 से 60 मीटर की दूरी छिड़काव करने में समर्थ है। इसके द्वारा थोड़े ही समय में एक बड़े क्षेत्र में छिड़काव किया जा सकता है। 20 किलोमीटर की गति से चलने वाली यह रेलगाड़ी दो दिनों में 100 किलोमीटर का एक चक्र पूरा करेगी। 

Related Articles

Back to top button
Close