उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

नई सरकार की अनुमति के बाद लखनऊ में चलेगी मेट्रो ट्रेन

Uttar Pradesh.लखनऊ, 19 मार्च = लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ने 26 मार्च से मेट्रो ट्रेन चलाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। वहीं सूबे में मेट्रो ट्रेन का संचालन अब नई सरकार के अनुमति के बाद ही होगा।

एलएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ने 26 मार्च से मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारियां पूरी कर ली है। वहीं मेट्रो के संचालन की तारीख अब नई सरकार को तय करना है।

उल्लेखनीय है कि आरडीएसओ का सुरक्षा मानक पर परीक्षण पूरा हो गया है। उसकी रिपोर्ट पर रेल मंत्रालय से अनुमति का इंतजार है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन पहले ही कर दिया था, लेकिन सुरक्षा मानकों का परीक्षण व रेल मंत्रालय से अनुमति न मिलने के कारण अभी आम जनता के लिए मेट्रों ट्रेन का शुभारम्भ नहीं हो सका है। ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक लगभग आठ किलोमीटर की दूरी में बने आठ स्टेशनों पर आरडीएसओ ने सुरक्षा के सभी मानकों का परीक्षण किया। ट्रैक पर यात्री भार के बराबर बालू की बोरियां लादकर 90 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ाया गया। पानी से भीगी पटरियों पर मेट्रो को चलाकर देखा गया। इसके अलावा सिंगनल, इलेक्ट्रिक, ब्रेकिंग आदि मानकों के परीक्षण में मेट्रो को खरा पाया गया। सभी परीक्षण आरडीएसओ ने एलएमआरसी के तय समय से पहले ही पूरा कर लिया। स्टेशनों पर टिकटिंग व अन्य सुविधाओं का काम पूरा हो चुका है।

सूत्रों ने बताया कि फिलहाल सरकार परिवर्तन के कारण एलएमआरसी द्वारा मेट्रो के व्यावसायिक संचालन की निर्धारित तिथि 26 मार्च पर संशय है। बचे सप्ताह भर में मेट्रो के व्यावसायिक संचालन का शुभारम्भ होना बहुत मुश्किल लग रहा है।
उधर, मेट्रो के जनसम्पर्क अधिकारी अमित श्रीवास्तव ने बताया कि तय तिथि पर मेट्रो का संचालन शुरू करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। साथ ही नई सरकार के फैसले के तहत आगे की रणनीति तय की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close