खबरेस्पोर्ट्स

न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में पाकिस्तान को 61 रन से हराया

वेलिंगटन, 06 जनवरी (हि.स.)। न्यूजीलैंड ने पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में पाकिस्तान को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 61 रनों से हराकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान केन विलियमसन (115) के शानदार शतक की बदौलत 315 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश रूकने के बाद पाकिस्तान को 30.1 ओवर में 228 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। लेकिन पाकिस्तानी टीम 30.1 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 166 रन ही बना सकी। 

पाकिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो ने न्यूजीलैंड को तेज शुरूआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 12.3 ओवरों में 83 रन की साझेदारी की। 83 के स्कोर पर मुनरो 58 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज अहमद को कैच दे बैठे। गुप्टिल को 156 के स्कोर पर फखर जमान ने अपना शिकार बनाया। फखर की गेंद पर शोएब मलिक ने गुप्टिल का कैच पकड़ा। गुप्टिल ने 48 रन बनाए। रॉस टेलर 12 रन बनाकर 192 के कुल स्कोर पर हसन अली की गेंद पर बोल्ड हो गए। टॉम लाथम भी कुछ खास नहीं कर सके और केवल 3 रन बनाकर 198 के कुल स्कोर पर फहीम अशरफ की गेंद पर बाबर आजम को कैच देकर आउट हुए। इसके बाद हेनरी निकोलस और विलियमसन के बीच पांचवें विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी हुई। इस दौरान विलियमसन ने अपना शतक भी पूरा किया। 288 के कुल स्कोर पर विलियमसन 115 रन बनाकर रूमान रईस का शिकार बने। रईस की गेंद पर हसन अली ने उनका कैच पकड़ा। 297 के स्कोर पर हेनरी निकोलस 50 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर सरफराज अहमद को कैच देकर आउट हुए। 311 के कुल स्कोर पर सेंटनर 7 रन बनाकर मोहम्मद आमिर की गेंद पर रूमान रईस को कैच देकर आउट हुए। टीम साउथी 12 और टोड एस्टल 0 रन बनाकर नाबाद रहे।

पाकिस्तान की तरफ से हसन अली ने तीन और मोहम्मद आमिर, रूमान रईस, फाहिम अशरफ और फखर जमान ने 1-1 विकेट लिया। 

न्यूजीलैंड की पारी समाप्त होने के बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश खत्म होने के बाद 228 रनों के संशोधित लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम के शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी को न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने तहस नहस कर दिया। हालात यह थे कि 54 रन पहुंचते पहुंचते पाकिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट गई। पाकिस्तान की तरफ से केवल फखर जमान टिक कर खेल सके और नाबाद 82 रन बनाए। 

न्यूजीलैंड की तरफ से टीम साउथी ने 3, ट्रेंट बोल्ट ने 2 और टोड एस्टल ने 1 विकेट लिया। 

Related Articles

Back to top button
Close