खबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर में 11 एकर जमीन पर स्ट्रॉबेरी की सफल खेती,किसान हुए गदगद

पालघर : पालघर जिले का अति दुर्गम आदिवासी क्षेत्र व मिनी महाबालेश्वर माने जाने वाला जव्हार ,मोखाडा क्षेत्र में करीब 86 किसानों ने 11 एकर जमीन पर स्ट्रॉबेरीची का सफल खेती किया है ।वही यह खेती सफल होने के बाद किसान गदगद दिखाई दे रहे है .

बता दे की आज जहां एक तरफ ज्यादा तर किसान अपनी खेती में होने वाले उत्पादन व आर्थिक स्तिथ को लेकर परेशान है. वही जिले के जव्हार ,मोखाडा क्षेत्र के करीब 86 किसानों ने 11 एकर जमीन पर स्ट्रॉबेरी का सफल खेती करके इस क्षेत्र के दुसरे किसानो को एक नई दिशा दिया है .

 अभी तक इस क्षेत्र में केवल पारंपरिक खेती जैसे धान ,नाचनी , मोगरे के फूल की खेती की जाती थी .यह क्षेत्र बेरोजगारी ,कुपोषण जैसे मुख्य समस्या से काफी सालो से जूझ रहा है . यहां रहने वाले लोग मजदूरी करके अपना पेट भरते है और अपने परिवार का पालन करते है . मजदूरी करने के लिए यह लोग अपने परिवार ,बच्चो के साथ पालघर के व आस पास के अन्य जिले में एक जगह से दूसरे जगह भटकते रहते है ।

लेकिन स्ट्रॉबेरी की सफल खेती को देखते अब यह माना जा रहा है की इस क्षेत्र में स्ट्रॉबेरीची की सफल खेती के बाद यहा के किसानो की आर्थिक स्तिथ में काफी तेजी से सुधार होगा .और इस क्षेत्र में फैली बेरोजगारी व कुपोषण पर भी काफी हद तक ब्रेक लगेगा .इस खेती के लिए जव्हार कृषि विभाग के तरफ से इन किसानों को इसका पौधा और खेती के लिए किसानों को फ्री प्रशिक्षण दिया गया था ।

Related Articles

Back to top button
Close