उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

पुण्य तिथि पर प्रेरणा दिवस के रूप में याद किये गये महात्मा टिकैत

30 मई को किसान पंचायत लगाने का निर्णय

बस्ती (ईएमएस)। किसान हितों के लिये आखिरी सांस तक संघर्ष करने वाले महात्मा महेन्द्र सिंह टिकैत को उनके सातवीं पुण्य तिथि पर भारतीय किसान यूनियन द्वारा प्रेरणा दिवस के रूप में याद किया गया। मंगलवार को प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दीवान चन्द चौधरी ने कहा कि महात्माजी ने किसानों को एकजुट कर जिस प्रकार से आन्दोलन की धार को मुखर किया था, अब फिर समय आ गया है कि किसान अपने अधिकारों के लिये संघर्ष तेज करें क्योंकि केन्द्र और राज्य की सरकारें किसानों की आय दो गुना करने की बात तो करती है किन्तु गन्ना मूल्य के अरबों रूपयों के बकाये पर वे चुप्पी साधे हुये हैं।

प्रेरणा दिवस में निर्णय लिया गया कि गन्ना मूल्य भुगतान, डीजल, पेट्रोल मूल्यों में बेतहाशा बढोत्तरी, बढ़े विद्युत दर, गरीबों के लिये चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार आदि सवालों को लेकर आगामी 30 मई को मण्डलायुक्त कार्यालय के किसान पंचायत लगाकर धरना प्रदर्शन किया जायेगा।

भाकियू जिलाध्यक्ष राम मनोहर चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित प्रेरणा दिवस में वक्ताओं ने महात्मा महेन्द्र सिंह टिकैत के जीवन संघर्षो, किसान हितों के लिये किये गये आन्दोलनों पर विस्तार से प्रकाश डाला। मण्डल उपाध्यक्ष दिवान चन्द पटेल, शोभाराम ठाकुर, रामनवल किसान, नायब चौधरी, डा. आर.पी. चौधरी, बंधु चौधरी, जयराम वर्मा, हरिराम, राजेन्द्र चौधरी, फूलचंद, श्याम नरायन सिंह, राम कृष्ण, त्रिवेनी चौधरी, सत्यराम चौधरी, पीताम्बर मौर्या, राधेश्याम गौड़, घनश्याम चौधरी, रामफेर, परमात्मा चौधरी, रामचन्दर चौधरी, गनीराम, राम सुरमेन, लवकुश पाल, रामतीरथ निषाद, पारसनाथ चौधरी आदि ने सम्बोधित किया। कहा कि राजनीतिक दल किसानों से वोट तो चाहते हैं किन्तु उनकी समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर नही है। जब तक किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य, गन्ना मूल्य का 15 दिन के भीतर सुनिश्चित भुगतान, बैंको से बिना रिश्वत के आसानी से ऋण का प्रबन्ध नहीं होता किसानों की स्थिति सुधरने वाली नही है। कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट घोषणा के बाद भी किसानों का गेहूं खरीदा नहीं जा रहा है। अधिकारी तरह-तरह की आना कानी कर रहे हैं। बस्ती के चीनी मिलों पर अरबों रूपया गन्ना किसानों का बकाया है किन्तु मिलों का प्रबंधतंत्र चुप्पी साधे हुये हैं।

महात्मा टिकैत के चित्र पर माल्यार्पण के साथ आयोजित प्रेरणा दिवस में राम महीपत, राम सूरत, पट्टू, नन्दलाल यादव, विश्वनाथ चौधरी, नोखेलाल, रामकल्प चौधरी, महादेव गुप्ता, रामनयन किसान, संतराम शर्मा, विश्वदेव चौधरी, दिलीप चौधरी, राम तिलक भारती, प्रेमचन्द्र चौधरी, नजीर अहमद, राम निहाल के साथ ही बड़ी संख्या में भाकियू के पदाधिकारी, किसान, मजदूर शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button
Close