Home Sliderदेशनई दिल्ली

प्रदूषण कम करने के लिए एंटी-स्मॉग गन, बुधवार को होगा परीक्षण

नई दिल्ली, 19 दिसम्बर (हि.स.)। दिल्ली में फैले प्रदूषण को कम करने के लिए राजधानी में बुधवार को ‘एंटी-स्मॉग गन’ का परीक्षण किया जाएगा। पर्यावरण विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति द्वारा बुधवार को इसका परीक्षण राजधानी के सबसे प्रदूषित क्षेत्र आनंद विहार में किया जाएगा। 

अगर ये परीक्षण सफल रहता है तो दूसरे प्रदूषित क्षेत्रों से इसका उपयोग किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एंटी-स्मॉग गन काफी ऊपर तक पानी का छिड़काव करते हुए हवा में फैले धूल के कणों को साफ करती है। इसका प्रयोग चीन समेत कई देशों में किया जाता रहा है। भारत में भी हरियाणा में एंटी स्मॉग गन का प्रयोग किया गया था। 

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को ही प्रदूषण से निपटने के लिए बैठक के दौरान एंटी-स्मॉग गन परीक्षण की जानकारी दी थी। इसके अलावा प्रदूषण के कारणों का पता लगाने के लिए नगर निगम के 7 वॉर्ड में होमगार्ड और एनवायरनमेंट मार्शल भी तैनात किए जा रहे हैं। इनकी संख्या को बाद में बढ़ाकर 100 कर दिया जाएगा। दिल्ली के प्रदूषित 50 वॉर्डों में इनकी तैनाती की जाएगी। 

इससे पहले, सोमवार को आनंद विहार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन की मौजूदगी में इस गन को टेस्ट किया गया था। आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को इसकी फोटो भी ट्वीट कर साझा की थी।

Related Articles

Back to top button
Close