Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

फेसबुक के जरिये बची इस नाबालिग लड़की की आबरू

नई दिल्ली, 13 मई= फेसबुक पर आये मैसेज पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने जीबी रोड से 15 साल की लड़की को जीबी रोड के रैकेट से बचाया।

दिल्ली महिला आयोग ने शुक्रवार की रात को पुलिस के साथ मिलकर जीबी रोड के कोठे पर रेड कर 15 साल की नाबालिग लड़की को रेस्क्यू किया है। एक लड़के ने इस लड़की के बारे में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल को फेसबुक पर मैसेज करके सूचना दी थी। इसके बाद आयोग ने लड़के को बुलाकर पूछताछ की | साथ ही लड़की की उम्र समेत तमाम जानकारी एकत्रित की गई और मामले को लेकर एक टीम गठित की गयी। इस टीम ने पुलिस के साथ मिलकर जीबी रोड के कोठा नंबर 58 पर रेड की और 15 साल की इस लड़की को बरामद कर लिया।

हालांकि शुरू में लड़की स्वयं को 20 साल की बता रही थी और उसकी गोद में एक बच्चा भी था जिसे वह अपना बता रही थी लेकिन बाद में उसने सारी सच्चाई बयां कर दी। पूछताछ के दौरान लड़की ने बताया कि कोठे की मालकिन ने ही उससे कहा था कि यदि पुलिस की रेड पड़े तो अपनी उम्र 20 साल बताना है और ये भी बताना है कि यह काम मैं अपनी मर्जी से कर रही हूं। 

पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित करने की मांग को लेकर NPP का प्रदर्शन

यह लड़की मूल रूप से बिहार की रहने वाली है और छोटी सी उम्र में ही उसके मां-बाप की मौत हो गई थी। जिसके बाद वह अपनी मौसी के घर पर रहने लगी। एक दिन उसकी मौसी के घर एक महिला आयी और उसे चुराकर दिल्ली ले आयी और दिल्ली में कोठे की मालकिन के पास बेच दिया। उस वक्त लड़की 9 साल की थी। लड़की ने बताया कि कोठे की मालकिन ने कुछ साल के लिए उसे अपनी बहु के पास छोड़ दिया। जब इस लड़की की उम्र 11 साल हुई तो इसे वापस जीबी रोड पर लाया गया। 11 साल की उम्र में ही इस लड़की को कस्टमर के सामने भेजा गया। लड़की ने बताया कि वह आदमी उम्र से उससे काफी बड़ा था। लड़की ने बताया कि पहली बार जब उसने ऐसा काम करने से मना किया तो उसे रस्सी से बांध कर डंडे से पीटा गया। लड़की ने बताया कि पहली बार उसके साथ 5 लोगों ने दुष्कर्म किया। उसने बताया कि करीब चार साल से उसे रोजाना अलग-अलग लोगों के साथ सोना पड़ता है।

इस लड़की ने बताया कि जब कोठे के पर पुलिस की रेड पड़ती थी तो उसे कोठे की मालकिन अपनी बहु के पास छोड़ कर आ जाती थी जो कहीं और रहती है। लड़की ने बताया कि कई बार उसने यहां से भागने की कोशिश की लेकिन कोठे के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं जिस वजह से वह कई बार भागते हुए पकड़ी गई और उसकी खूब पिटाई हुई।

लड़की ने अपने ब्यान में कहा कि उसे कोठे की मालकिन से जान का खतरा है और वह उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई चाहती है। पुलिस ने इस केस में डीडी एंट्री कर ली है।

वहीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने कहा कि जीबी रोड पर नाबालिग लड़कियों को लाकर बेचा जा रहा है और उनका दुष्कर्म हो रहा है। सिस्टम की नाक के नीचे ये सारा काम हो रहा है। संसद से 3 किलोमीटर और पुलिस चौकी से 100 मीटर की दूरी पर कोठे चल रहे हैं।

स्वाति जयहिंद ने कहा कि इन सभी कोठो को तुरंत बंद कर देना चाहिए और यहाँ की महिलाओं का पुनर्वास होना चाहिए। कोठे चलाने वालों को पकड़ कर जेल में बंद कर देना चाहिए और उन्हें फांसी पर लटका देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Close