Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

लॉकडाउन हटने के बाद एलीट खिलाड़ी अभ्यास शुरू कर सकते हैं : रिजिजू

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को कहा कि लॉकडाउन हटने के बाद एलीट खिलाड़ी अभ्यास शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ियों और हितधारकों को चीजों में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए क्योंकि सभी का स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता है।

रिजिजू ने ट्वीट किया, ”लॉकडाउन के हटने के बाद प्रतिबंधों को कम किया जाएगा। इसके बाद हमारे एलीट एथलीट अभ्यास सत्र को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू कर सकेंगे। मैं खिलाड़ियों और सभी हितधारकों से अपील करता हूं कि वे जल्दबाजी न करें क्योंकि इस समय स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

रिजिजू ने लॉकडाउन के कारण भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के विभिन्न केन्द्रों में फंसे खिलाड़ियों से बात भी की।

बता दें कि साई ने कोरोना वायरस के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन के हटने के बाद सभी केंद्रो में खेल से जुड़े प्रशिक्षण को चरणबद्ध तरीके से शुरू करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया है।

इस छह सदस्यीय समिति की अध्यक्षता साइ के सचिव रोहित भारद्वाज करेंगे जबकि टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश राजगोपालन, कार्यकारी निदेशक (परिचालन) एस.एस. रॉय, एस.एस. सरला, कर्नल बीके नायक और टॉप्स के सहायक निदेशक सचिन के. इसके अन्य सदस्य हैं।

समिति एसओपी का मसौदा तैयार करेगी, जिसमें प्रशिक्षण शुरू होने के बाद इस महामरी से बचाव का उपाय होगा। प्रशिक्षुओं, कोचों, तकनीकी और गैर-तकनीकी सहायता कर्मचारियों, एनएसएफ (राष्ट्रीय खेल महासंघों), प्रशासकों के अलावा मेस और छात्रावास के कर्मचारियों को इस मसौदे के मुताबिक ही काम करना होगा।

परिसर में आने वाले आगंतुकों और खेलों से जुड़े हितधारकों को भी इस मसौदे का पालन करना होगा।

समिति की सिफारिशों को संबंधित एनएफएस और अन्य हितधारकों से परामर्श कर के तैयार किया जाएगा जिसे अंतिम अनुमोदन के लिए खेल मंत्रालय को भेजा जाएगा। सभी एनएसएफ को महामारी से बचने के उपायों की अपनी सिफारिशों को साझा करने के लिए कहा गया है। इसमें तैराकी के लिए अलग समिति का गठन किया गया है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close