खबरेविदेश

बालीवुड के इन सिंगर्स के गानों का दीवाना था लादेन

वाशिंगटन, 03 नवम्बर : ओसामा बिन लादेन कई साल पहले मारा जा चुका है, लेकिन अमेरिका उसे समय -समय पर जीवित कर देता है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के नए खुलासे से पता चला है कि उसको बॉलीवुड गाने पसंद थे। वह खासकर कुमार सानू, अलका याग्नि‍क के गानों का दिवाना था। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने आतंकी ओसामा बिन लादेन से जुड़ी 4 लाख 70 हजार फाइलों को सार्वजनिक किया है। ये फाइलें एजेंसी ने पाकिस्तान के एबटाबाद में लादेन के एनकाउंटर के दौरान बरामद की थीं।

इन फाइलों के मुताबिक ओसामा के विडियोज कलेक्शन की जानकारी भी है। ओसामा के विडियोज संग्रह में बच्चों के कॉर्टून खासकर टॉम एंड जेरी के अलावा कई ब्लू फिल्में शामिल हैं। लादेन के घर से बरामद सामान में उसका लैपटॉप और कंप्यूटर भी शामिल था। इन्हीं कंप्यूटरों से सीआईए को यह सारी जानकारियां मिली हैं।

एशिया के दौरे पर रवाना हुए ट्रंप

जारी डेटा में कई बॉलीवुड गानों का कलेक्शन भी शामिल है, जिसमें ”अजनबी मुझको इतना बता”, ”तू चांद है पूनम का” और सललमान-माधुरी की फिल्मों के गानें शामिल हैं। इसके अलावा उसके संग्रह में ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार भी शामिल है।

डाटा से यह भी पता चला है कि ओसामा बिन लादेन कश्मीर में चल रही गतिविधियों और 2008 मुंबई हमला मामले में पाकिस्तान-अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमेन हेडली के खिलाफ चल रहे मुकदमे के घटनाक्रमों पर भी नजर रखता था। इसके अलावा भारत से जुड़ी खबरों के दस्तावेज, विडियो और तस्वीरें इस संग्रह में शामिल थे।

जारी की गई फाइलों में लादेन की डायरी, कुछ दस्तावेज, ऑडियो और वीडियो क्लिप भी मौजूद हैं। विदित हो कि यह चौथी बार है जब लादेन से जुड़े दस्तावेज सीआईए ने जारी किए हैं। वैसे कुछ दस्तावेज सीआईए ने सुरक्षा की दृष्टि से सार्वजनिक नही किए हैं। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close