उत्तराखंडखबरेराज्य

बाल मेले में नाटक के माध्यम से किया लोगों को जागरूक

गोपेश्वर, 04 जनवरी (हि.स.)। चमोली जिले के विकास खंड दशोली के देवलधार में गुरुवार को बाल मेले का आयोजन किया गया, जिसमें ग्राम शिक्षण केंद्रो के बच्चों ने बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ, खेती के महत्व, बाल विवाह, शिक्षा के महत्व नाटकों के साथ ही रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर लोगों को जागरूक किया।

उत्तराखंड सेवा निधि व नवज्योति महिला कल्याण संस्थान के तत्वधान में देवलधार में आयोजित वार्षिक बाल मेलें में नौनिहालों ने नाटकों की प्रस्तुतियां दी। मंडल घाटी के विभिन्न शिक्षण केंद्रों के बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियां देकर यह साबित कर दिया ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों में भी प्रतिभा की कमी नहीं है। बाल मेले में विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित की गई। जिसमें नाटक में ग्राम शिक्षण केंद्र देवलधार प्रथम, सिरोली द्वितीय, तथा गंगोलगांव तीसरे स्थान पर रहा। नृत्य में खल्ला प्रथम, सिरोली द्वितीय तथा गंगोलगांव तृतीय, भाषण प्रतियोगिता में खल्ला की मानसी प्रथम, कोटेश्वर की महक द्वितीय तथा ग्वाड़ की स्नेहा तृतीय स्थान पर रही। एकल गीत में देवलधार की निहारिका प्रथम, वणद्वारा की नीलम व गौरव ने क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि रस्सीकूद में खल्ला की सोनिया प्रथम, सिरोली की सपना द्वितीय व देवलधार के अजीत तृतीय स्थान पर रहे।

पोस्टर प्रतियोगिता में ग्राम शिक्षण केंद्र देवलधार प्रथम, सिरोली द्वितीय तथा देवलधार तृतीय स्थान पर रहा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निधि अल्मोड़ा व कमल जोशी ने कहा कि वर्तमान समय में पहाड़ी गावों से शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए लगातार पलायन बढ़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन को रोकने के लिये इस प्रकार के ठोस कार्य गांवों में होने चाहिए। नवज्योति के सचिव महानंद बिष्ट ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के नौनिहालों को आगे बढ़ने के लिये उन्हें मौका दिया जाना चाहिये। इन शिक्षण केंद्रो में बच्चें स्कूल से छुट्टी के बाद आकर विभिन्न क्रियाकलापों में प्रतिभाग करते हैं। कार्यक्रम में क्षेपंस देवेंद्र बिष्ट, ग्राम प्रधान वीरेंद्र सिंह रावत, कैलाश पपनै, रमा जोशी, ग्वाड़ की अध्यक्षा सुमन देवी, संरपच देवेश्वरी देवी, मीना देवी, गंगोलगांव की राखी देवी व वार्ड सभासद माहेश्वरी देवी, इंदु देवी, जयंती देवी आदि ने अपने विचार रखे। 

Related Articles

Back to top button
Close