खबरेबिज़नेस

बिजनेस समिट का उद्घाटन शुक्रवार को

कोलकाता, 19 जनवरी = पश्चिम बंगाल में निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से ममता बनर्जी सरकार का महात्वाकांक्षी आयोजन ग्लोबल बिजनेस समिट का आगाज शुक्रवार से हो रहा है। शुक्रवार सुबह प्रणव मुखर्जी समिट का उद्घाटन करेंगे। यह दो दिवसीय वाणिज्य सम्मेलन कोलकाता के मिलन मेला प्रांगण में आयोजित होगा। सम्मेलन में उद्योग जगत के ढाई हजार प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है।

इस सम्मेलन में भूतल, परिवहन, असामरिक विमान परिसेवा, छोटे व मध्यम उद्योग, खेल, उद्योग नीति, ऊर्जा व रासायनिक खाद जैसी परियोजनाओँ के लिये निवेशक तलाशने की कोशिश की जायेगी। उल्लेखनीय है की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 2011 में सत्ता में आने के बाद राज्य में निवेश को बढावा देने के लिये लगातार प्रयास कर रही है। इसी उद्देश्य को लकर ममता बनर्जी सरकार ने बिजनेस समिट का आयोजन शुरू किया था।

सत्ता में आने के बाद ममता बनर्जी निवेश की तलाश में कई देशों की यात्रा की थीं जिसका कुछ हद तक फायदा भी मिला था। इसके बाद लन्दन, बांग्लादेश व भूटान की यात्रा कर ममता ने निवेशकों को आकर्षित करने का प्रयास किया था। इस समिट में उद्योग जगत की विभिन्न हस्तियों के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के भी शामिल होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button
Close