खबरेबिहारराज्य

बिहार : एटीएम बेहाल, कहीं नो कैश तो कहीं लिंक फेल

 पटना, सनाउल हक़ चंचल

तीन दिनों तक बैंक बंद रहने का दिखा असर, ग्रामीण इलाकों में ज्यादा दिक्कत

पटना : कहीं कैश की उपलब्धता नहीं तो कहीं लिंक फेल रहने के कारण मंगलवार को शहर व आसपास 100 सेे अधिक एटीएम बंद रही. इनमें सार्वजनिक और निजी बैंक की एटीएम शामिल हैं. 

इतनी संख्या में एटीएम मशीन प्रभावित होने का मुख्य कारण लगातार तीन दिन बैंकों को बंद रहना बताया गया. इस कारण दो दिनों तक  एटीएम से पैसा निकालने के लिए लोग एक एटीएम से दूसरे और तीसरे एटीएम दौड़ते रहे. वहीं कुछ एटीएम में कैश डाले भी गये लेकिन घंटों में समाप्त हो गये.

बैंक शाखा से लगी एटीएम खुली रही.  जानकारी के अनुसार मंगलवार को बैंक खुलने के बाद एटीएम को अपडेट किया गया तो स्थिति में काफी सुधार हुआ अौर शाम होते होते 70 से अधिक एटीएम से कैश की निकासी शुरू हो गयी, फिर भी 30 से अधिक एटीएम डाउन रही. बैंक अधिकारियों की मानें तो आज 20 करोड़ से अधिक कैश एटीएम अपडेट के लिए बैंक ने अपने एजेंसी को दिया. बैंकों से मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण इलाके में लगी काफी बड़ी संख्या में एटीएम दो दिन से प्रभावित है. सबसे अधिक परेशानी स्टेट बैंक के उपभोक्ताओं को झेलना पड़ रहा है. 

स्टेट बैंक की एटीएम सबसे ज्यादा बाधित  

शहर के कंकड़बाग टेम्पो स्टैंड, बोरिंग रोड चौराहा, पोस्टल पार्क, मीठापुर बस अड्डा, अशोक राज पथ, अशोक नगर, भूतनाथ रोड, नाला रोड, पटना जंक्शन, डाक्टर्स कालोनी, बेली रोड, राजा बाजार, न्यू सचिवालय, डाकबंगला चौराहा, राजेंद्र नगर, कदमकुआं, मीठापुर, पाटलिपुत्र कालोनी  आदि इलाके में  पीएनबी, केनरा बैंक, यूनियन बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसी, एक्सिस बैंक, बॉब, यूको बैंक के  लगभग एक दर्जन एटीएम बंद रही, तो कुछ तकनीकी कारणों से प्रभावित रहे. सबसे अधिक एटीएम स्टेट बैंक की रही. 

पटना जिले में स्टेट बैंक की 322 एटीएम मशीन लगी है. आज 12 बजे तक स्टेट बैंक की 100 से अधिक एटीएम डाउन रही.  स्टेट बैंक के एटीएम परिचालन अधिकारी ने कहा कि  एटीएम सेवा सुधार में प्रयासरत है. आज लगभग बीस करोड़ से अधिक रुपये  रिजर्व बैंक से मिला है. इनमें 500 और 2000 रुपये के नोट शामिल हैं. शहर की एटीएम में तो पैसे डाले जा रहे हैं. लेकिन ग्रामीण इलाके तो पूरी तरह वंचित है. वहीं अन्य बैंकों के अधिकारी ने कहा कि कैश की कमी है. इस कारण एटीएम में पैसे नहीं डाले जा रहे है. 

तीन दिन बाद 

बैंक शाखा खुली लोगों की भीड़ जुटी

लगातार तीन दिन बैंक बंद रहने के कारण मंगलवार को बैंक शाखा खुली तो लोगों की भीड़ जुटी. लोगों को घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ा. सबसे से अधिक  निकासी काउंटर पर देखा गया. वहीं कारोबारी चेक को भुनाने के लिए इंतजार करते देखे गये.

Related Articles

Back to top button
Close