Home Sliderखबरेबिहारराज्य

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा : आधे छात्र फेल आधे पास , लखीसराय के प्रेम कुमार ने किया टॉप

पटना, 22 जून = बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित माध्यमिक परीक्षा,2017 का परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिया। इस वर्ष कुल 1723911 छात्रों में 863950 पास हुए हैं । यानि 50.12 प्रतिशत छात्र इस परीक्षा में पास हुए हैं।

इस वर्ष की इंटर की परीक्षा में दो-तिहाई छात्रों के फेल होने के कारण मैट्रिक का रिजल्ट अच्छा करने के लिए बोर्ड ने दो विषयों में फेल छात्रों को 4-4 अंकों का ग्रेस देकर रिजल्ट दिया है। इसके बावजूद आधे छात्र पास तो आधे-आधे छात्र फेल हो गये हैं। इसके अलावा 13.91 प्रतिशत छात्र प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं। वहीं, 40 प्रतिशत छात्रायें इस परीक्षा में पास हुईं है ।

लखीसराय जिले के गोविंद हाई स्कूल के छात्र प्रेम कुमार 465 अंक व 93 प्रतिशत अंक पाकर इस बार का टॉपर बना है। सिमुलतल्ला आवासीय विद्यालय की छात्रा भाव्या ने दूसरा और हर्षिदा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

बिहार बोर्ड : मैट्रिक का रिजल्ट घोषित, 51 फिसदी बच्चे हुए पास , ऐसे चेक करे रिजल्ट

बोर्ड ने इस वर्ष से तीनों टॉपर को पुरस्कार की राशि बढ़ाकर प्रथम को एक लाख रुपये ,दूसरे को 75 हजार रुपये और तीसरे को 70 हजार रुपये नकद देने के साथ तीनों को लैपटॉप, ई-बुक और प्रमाणपत्र देने की घोषणा की है। टॉप-10 में शामिल अन्य छात्रों को 10 हजार नकद के साथ लैपटॉप भी दिये जायेंगे।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन के साथ प्रेस कांफ्रेंस में मैट्रिक के परिणाम की घोषणा की है। बोर्ड ने पिछले दो वर्षों की परीक्षा के टॉपरों को लेकर विवाद के कारा इस वर्ष के टॉपर की घोषणा के पहले छात्रों का भौतिक सत्यापन, मेधा की परीक्षा और उसके पारिवारिक पृष्ठभूमि की गहन छानबीन करायी है।

Related Articles

Back to top button
Close