Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

ब्रेस्टफीड के लिए हो रेलवे स्टेशन में अलग इंतजाम: बाल विकास मंत्री

नई दिल्ली, 19 मई = केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु को पत्र लिख नवजात बच्चों को दूध पिलाने (ब्रेस्टफीडिंग) के लिए रेलवे स्टेशन पर अलग जगह बनाने की मांग की है। मेनका ने पत्र में लिखा, ‘महिलाओं का कहना है कि वह रेलवे स्टेशन में ट्रेन का इंतजार करते हुए अपने बच्चों को दूध नहीं पिला पाती या कपड़े चेंज नहीं कर पातीं क्योंकि ऐसा कोई कमरा या नर्सिंग प्लैटफॉर्म नहीं है।’

मेनका गांधी ने पत्र में लिखा है कि मैंने सिविल एविएशन मिनिस्टर को भी कहा था और उन्होंने यह कन्फर्म किया है कि नर्सिंग रूम हर एयरपोर्ट पर हैं। सरकार रेलवे स्टेशनों में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने का काम कर रही है तो हमें महिला यात्रियों की इस बेहद अहम जरूरत को भी पूरा करना चाहिए। पत्र में यह भी लिखा है कि हर स्टेशन में महिलाओं के लिए एक अलग से वेटिंग रूम होना चाहिए। कई महिलाओं को रात में सफर करना होता है और वह तड़के स्टेशन पहुंचती हैं और आगे यात्रा करने से बेहतर रेलवे स्टेशन पर इंतजार करने को सुरक्षित मानती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए एक सुरक्षित रूम बेहद जरूरी है।

नमामि गंगे कार्यक्रम की प्रधानमंत्री ने की समीक्षा

उल्लेखनीय है कि रेल से यात्रा करने वाली कई महिलाओं ने मेनका गांधी से यह शिकायत की थी कि रेलवे स्टेशनों में ब्रेस्टफीडिंग के लिए कोई अलग जगह न होने की वजह से उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ा है। कुछ महिलाओं ने लिखा कि उन्हें असहज स्थिति से गुजरना पड़ता है या बच्चे भूखे रह जाते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close