Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

नमामि गंगे कार्यक्रम की प्रधानमंत्री ने की समीक्षा

नई दिल्ली, 19 मई = प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमामि गंगे कार्यक्रम की समीक्षा कर इसकी प्रगति की जानकारी ली और कई अहम निर्देश भी दिए। प्रधानमंत्री ने गंगा नदी की सफाई के कार्य में जनजागरूकता और भागीदारी को और बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया।
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई नमामी गंगे की समीक्षा बैठक के दौरान विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारियों ने एक प्रस्तुतिकरण देकर अब तक की गई कार्रवाई और इस कार्यक्रम की प्रगति से उन्हें अवगत कराया।

अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि नदी के किनारों पर सीवेज ट्रीटमेंट क्षमता को काफी बढ़ाया जा रहा है। हरिद्वार, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, पटना, भागलपुर, हावड़ा और कोलकाता सहित गंगा के मुख्य स्टेम के साथ बड़े शहरों पर काफी ध्यान रखा जा रहा है।
ज्यादा प्रदूषण करने वाले उद्योगों की गहन निगरानी और निरीक्षण का काम शुरू किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि कार्क्रम के तहत चल रही कार्रवाई के कारण गंगा नदी की कुछ सहायक नदियों की गुणवत्ता में काफी सुधार किया है। इसका मूल्यांकन करने के लिए ‘डिससोडेड ऑक्सीजन’ और ‘बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमांड’ जैसे पैरामीटर का अध्ययन किया गया है।

कल ईवीएम चैलेंज पर प्रेस कांफ्रेंस करेगा चुनाव आयोग

प्रधानमंत्री को गंगा नदी के किनारे गांवों में ग्रामीण स्वच्छता में काफी प्रगति की जानकारी मिली। प्रधान मंत्री ने गंगा नदी को साफ करने के कार्य में जन जागरूकता और भागीदारी को और बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। पीएमओ के शीर्ष अधिकारियों के साथ ही नीति आयोग, जल संसाधन मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आला अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
Close