Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

सिर्फ 25 करोड़ रूपये में डालमिया ने ख़रीदा लाल किला , अब ताजमहल की बारी

नई दिल्ली (ईएमएस)। केंद्र सरकार की ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज’ स्कीम के तहत मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनाए गए ऐतिहासिक लाल किले को डालमिया समूह ने गोद ले लिया है। देश की इस ऐतिहासिक धरोहर को संवारने के लिए डालमिया समूह ने 25 करोड़ का करार किया है। इस तरह डालमिया समूह किसी ऐतिहासिक स्मारक को गोद में लेने वाला देश का पहला कॉर्पोरेट हाउस बन गया है। डालमिया समूह ने यह करार इंडिगो एयरलाइंस और जीएमआर समूह को पछाड़ते हुए हासिल किया है। इसके बाद ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज’ के तहत जल्दी ही ताजमहल को गोद लेने की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी। ताजमहल को गोद लेने के लिए जीएमआर स्पोर्ट्स और आईटीसी की बातचीत अंतिम दौर में है। दरअसल, सरकार ने ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज’ स्कीम सितंबर 2017 में लांच की थी। देश भर के 100 ऐतिहासिक स्मारकों के लिए यह स्कीम लागू की गई है।

राहुल गांधी का या तो गणित कमजोर है या फिर वह झूठ बोल रहे हैं: बीजेपी

डालमिया समूह संभवत: 23 मई से काम शुरू करने की प्रक्रिया में जुट जाएगा। हालांकि, 15 अगस्त के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण से पहले जुलाई में डालमिया समूह को लालकिला फिर से सिक्योरिटी एजेंसियों को देना होगा। इसके बाद समूह फिर से लालकिले को अपने हाथ में ले लेगा। आपको बता दें कि भारत को आजादी मिलने के बाद हर साल स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्‍त को देश के प्रधानमंत्री तिरंगा फहरा कर आजादी का जश्‍न मनाते हैं। लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री देश को संबोधित करते हैं।

लालकिला के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर डालमिया भारत ग्रुप, टूरिज्म मिनिस्ट्री, आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया के बीच 9 अप्रैल को करार हुआ। ग्रुप को छह महीने में लालकिले में सुविधाएं देनी होंगी। इसमें पीने के पानी की सुविधा, स्ट्रीट फर्नीचर जैसी सुविधाएं शामिल हैं। डाल‍मिया भारत ग्रुप के सीईओ महेंद्र सिंघी ने कहा कि लाल किला में 30 दिनों के अंदर काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा लाल किला हमें शुरुआत में पांच वर्षों के लिए मिला है। कांट्रैक्‍ट को बाद में बढ़ाया भी जा सकता है। हर पर्यटक हमारे लिए एक ग्राहक होगा और इसे उसी तर्ज पर विकसित किया जाएगा। हमारी कोशिश होगी कि पर्यटक यहां सिर्फ एक बार आकर ही न रुक जाएं, बल्कि बार-बार आएं।

Related Articles

Back to top button
Close