Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

भाजपा विधायक आरएन सिंह का आकस्मिक निधन

मुंबई : भारतीय जनता पार्टी के विधानपरिषद सदस्य (विधायक), उत्तर भारतीय संघ, मुंबई अध्यक्ष, बीआयएस अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक तथा दैनिक हमारा महानगर के संरक्षक श्री आरएन सिंह का 74 वर्ष की आयु में रविवार को ह्रदयाघात से आकस्मिक स्वर्गवास हो गया. श्री सिंह के निधन की खबर से राजनीतिक, सामाजिक और शैक्षणिक क्षेत्र तथा महाराष्ट्र के लाखों उत्तर भारतीयों में शोक की लहर दौड़ गई है. मूलतः उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के भरौली गांव के रहने वाले श्री सिंह अपने पीछे पुत्र, पुत्रियों तथा नाती पोतों से भरापूरा परिवार छोड़ गए हैं. उनका अंतिम संस्कार पैतृक गांव में किया जाएगा।

     गौरतलब हो कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री आरएन सिंह का 1 जनवरी को जन्मदिन पैतृक गांव में मनाया गया. जहां गरीबों और जरूरतमंदों को मदद आवंटित की गई. रविवार को वह अपने गांव से मुंबई के लिए प्रस्थान किए. गोरखपुर एअरपोर्ट पहुंचने के पहले ही उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने अंतिम सांस ली. उल्लेखनीय है कि 70 के दशक में गोरखपुर से आकर मुंबई को अपनी कर्मभूमि बनाने वाले श्री आरएन सिंह ने उत्तर भारतीय समाज के लिए कई उल्लेखनीय कार्य किए. जिसमें बांद्रा में बना उत्तर भारतीय संघ भवन, वातानुकूलित सभागृह, अतिथि गृह, महाविद्यालय, घाटकोपर में हिंदी विद्यालय आदि प्रमुख हैं. समाज के प्रति किए गए इन्हीं कार्यों के चलते वह मुंबई में लाखों उत्तर भारतीयों के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए.

श्री सिंह ने बीआयएस के रूप में 1976 में एक कंपनी स्थापित की जिसमें आज भी हजारों लोग अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं. उनकी इस लोकप्रियता को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें 2016 में विधान परिषद सदस्य बनाया जहां उन्होंने उत्तर भारतीय समाज के प्रति अपनी उपयोगिता साबित की. श्री सिंह के आकस्मिक निधन पर विधानसभा में नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस, लोकनिर्माण मंत्री अशोक चव्हाण, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, विधानपरिषद में नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दरेकर, राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक, मुंबई भाजपा अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा, कांग्रेस नेता संजय निरुपम, हिंदी भाषी समाज सहित सभी समाज के लोगों, राजनीतिक क्षेत्र की तमाम हस्तियों ने अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए परिवार के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close