Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

भारत आए जॉर्डन किंग, सुषमा स्वराज से हुई मुलाकात

नई दिल्ली, 28 फरवरी (हि.स.)। जॉर्डन किंग अब्दुला बिन अल हुसैन द्वितीय ने बुधवार सुबह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच भारत-जॉर्डन द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और उच्चतम स्तर पर ले जाने को लेकर लंबी बात हुई। किंग अब्दुला और स्वराज ने भारत-जॉर्डन के बीच सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के प्रयासों में तेजी लाने पर बल दिया। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और जॉर्डन किंग अब्दुला के बीच भारत-जॉर्डन के बीच व्यापार बढ़ाने को लेकर बात हुई। दोनों नेताओं ने आपसी निवेश बढ़ाने पर बल दिया। भारत-जॉर्डन रक्षा के क्षेत्र में भी मिलकर काम करने को राजी हुए हैं। इतना ही नहीं पर्यटन और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने को लेकर भी बात हुई। 

जॉर्डन किंग अब्दुला बिन अल हुसैन द्वितीय मंगलवार देर रात भारत आए। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए जॉर्डन किंग की हवाई अड्डे पर पहुंचकर आगवानी की। जॉर्डन किंग की भारत यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संदेश में लिखा कि वे जॉर्डन किंग अब्दुला बिन अल हुसैन द्वितीय का दिल्ली में स्वागत करते हैं। किंग अब्दुला से एक बार फिर मिलकर अच्छा लगा। इससे पहले भी इजराइल यात्रा के दौरान उनसे थोड़े समय के लिए यादगार मुलाकात हुई। किंग अब्दुला की ये यात्रा भारत-जॉर्डन संबंधों को नए स्तर पर ले जाएगी। मैं गुरूवार को उनसे मुलाकात का इंतजार कर रहा हूं। 

विदेश मंत्रालय ने बताया कि जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उनकी ये राजकीय यात्रा 1 मार्च तक चलेगी। बुधवार शाम को मेहमान किंग आईआईटी दिल्ली के कार्यक्रम के अलावा भारतीय कारोबारियों से मुलाकात और जॉर्डन – भारतीय व्यापार मंच में हिस्सा लेंगे।

गुरूवार को जॉर्डन के राजा के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद वे राजघाट जाएंगे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद वे दिल्ली स्थित भारत इस्लामी सांस्कृतिक केंद्र द्वारा आयोजित ‘इस्लामी विरासत: समझना और मॉडरेशन को बढ़ावा देना’ में भाग लेंगे। दोपहर को वे भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे। साथ ही दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी। इसके बाद भारत-जॉर्डन के बीच समझौतों का आदान-प्रदान होगा। गुरूवार शाम को वे उप-राष्ट्रपति वैंकया नायडू से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के बाद वे राष्ट्रपति भवन जाएंगे, जहां वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे। जिसके बाद अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन जॉर्डन लौट जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Close