Home Sliderदेशनई दिल्ली

एक साल के अन्दर अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा: विहिप

अयोध्या, 28 नवम्बर (हि.स.)। उड्पी में धर्म संसद के संपन्न हो जाने के बाद वहां के फैसलों से अवगत कराते हुए विहिप के प्रान्तीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने कहा कि एक साल के अन्दर अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर निर्माण कार्य प्रारम्भ हो जायेगा। इसके लिए देश में अनुकूल वातावरण तैयार है। 

उन्होंने बताया कि हिन्दू नव वर्ष यानि वर्ष प्रतिपदा से हनुमान जयन्ती (18 मार्च से 31 मार्च, 2018) तक प्रत्येक हिन्दूओं से अपने-अपने इष्टदेवता की प्रतिदिन 108 बार आराधना करने, हनुमान जयन्ती 31 मार्च, 2018 के दिन अपने निकटतम मंदिर में सामूहिक आरती करने और मंदिर निर्माण की बाधा दूर करने के लिए भगवान से प्रार्थना करने को कहा गया। इसके साथ ही देश के प्रत्येक गांव में श्रीराम की मूर्ति स्थापित कर श्रीराम महोत्सव मनाने का भी संतों ने आह्वान किया है। 

विहिप मीडिया प्रभारी ने बताया कि जगद्गुरू माधवाचार्य स्वामी विश्वेशतीर्थ महाराज ने देश में बहुसंख्यक व अल्पसंख्यक का भेद खत्म करने का आह्वान किया है। आवश्यक हो तो संविधान संशोधन भी करना चाहिए लेकिन यह भेद समाप्त होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि लाखों की संख्या में उपस्थित जनसमूह के बीच कहा कि उडुपी में किसी भी धर्मसंसद में किया गया संकल्प हमेशा पूरा हुआ है। 1969 में अस्पृृश्यता दूर करने का संकल्प लिया था। 1985 की धर्मसंसद में श्रीराम जन्मभूमि का ताला खोलने का संकल्प लिया गया था। जिस तरह वे दोनों संकल्प साकार हो चुके हैं, उसी प्रकार यह तीसरा संकल्प मंदिर निर्माण का भी पूरा होगा। 

धर्मसंसद में जगद्गुरू शंकराचार्य, श्रीरामानंदाचार्य, श्रीरामानुजाचार्य, श्रीमहंत के अलावा पूर्व गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद, महंत कमलनयन दास, पूर्व सासंद डाॅ. रामविलास दास वेदांती, महंत सुरेश दास, महंत कन्हैया दास, डाॅ. रामेश्वर दास, गोविन्द देव गिरी महाराज, विहिप के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष राघव रेड्डी कार्याध्यक्ष डाॅ. प्रवीणभाई तोगड़िया, महामंत्री चम्पतराय, संगठन महामंत्री दिनेश चन्द्र, उपाध्यक्ष जीवेश्वर मिश्र, बालकृष्ण नायक, संयुक्त महामंत्री वाई राघव लू, विनायक देश पांडेय, डाॅ. सुरेन्द्र जैन, बजरंग दल राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा सहित देश के तीन हजार संत उपस्थित रहे। 

Related Articles

Back to top button
Close