खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

दुनिया में सबसे ज्‍यादा घंटे काम करते हैं मुंबईकर: शोध

मुंबई (ईएमएस)। कहते हैं कि मायानगरी मुंबई कभी सोती नहीं है। इस महानगर में देर रात तक सड़कों पर चहल-पहल और लोकल ट्रेनों में भीड़ आम बात है। हाल ही में दुनियाभर के 77 बड़े शहरों में कराए गए एक सर्वे में निकलकर सामने आया है कि मुंबई के लोग दुनिया के सबसे ज्‍यादा मेहनतकश होते हैं और सबसे ज्‍यादा घंटे तक काम करते हैं।

स्विस बैंक यूबीएस द्वारा कराए गए इस सर्वे में कहा गया है कि मुंबई के लोग हर साल 3314.7 घंटे तक काम करते हैं, जबकि कुल औसत 1987 घंटे काम का रहा। इसी तरह से मुंबईकर यूरोपीय शहरों जैसे रोम और पेरिस के लोगों के काम से दोगुने से ज्‍यादा काम करते हैं। रोम में लोग 1581 और पेरिस में 1662 घंटे तक काम करते हैं।

हालांकि मुंबई के लोग इतने घंटे काम करने के बाद भी कमाई के मामले में पीछे हैं। उदाहरण के लिए न्‍यूयॉर्क में काम करने वाला कोई युवा कामगार 54 घंटे काम करके आईफोन खरीद सकता है। वहीं मुंबईकर 917 घंटे काम करके आईफोन खरीद पाएगा। न्‍यूयॉर्क की तुलना में मुंबई में किराया सस्‍ता है। मुंबई में सलून में बाल कटवाना न्‍यूयॉर्क की अपेक्षा सस्‍ता है। घंटे के लिहाज से कमाई के मामले में जेनेवा, ज्‍यूरिख और लग्जमबर्ग शीर्ष पर हैं, जबकि मुंबई सूची में नीचे से दूसरे यानी 76वें नंबर पर है। मुंबई से नीचे केवल काहिरा है। इस अध्‍ययन के लिए यूबीएस ने 15 पेशों पर नजर डाली। इस अध्‍ययन में ज्‍यूरिख सबसे महंगा शहर रहा। क्रय क्षमता के लिहाज से लग्‍जमबर्ग सबसे आगे रहा।

Related Articles

Back to top button
Close