खबरेस्पोर्ट्स

भारत ने पाकिस्तान को हराकर 124 रन से मैच जीता .

बर्मिंघम मैदान में आज हुए भारत और पाकिस्तान के बिच चैंपियंस ट्राफी मैच में भारत ने पाकिस्तान को फिर चित कर दिया और यह साबित कर दिया कि बाप बाप होता है ,और पाकिस्तान को हराकर यह मैच124 रनों से जित लिया.

बारिश से बाधित चैंपियंस ट्रॉफी के चौथे मैच में सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से हरा दिया। मैच में पाकिस्तान के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया।

भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 48 ओवर में 3 विकेट पर 319 रन बनाए। पाकिस्तान को जीत के लिए 320 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक फिर से पाकिस्तान को जीत के लिए 48 ओवर में 324 रन का लक्ष्य मिला। इसके बात फिर से बारिश की वजह से पाकिस्तान को जीत के लिए 41 ओवर में 289 रन का लक्ष्य दिया गया। जिसके जवाब में पाकिस्तान ने 33.4ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 164 रन ही बना सकी। वहाब रियाज चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नही उतरे। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या और रविन्द्र जडेजा ने 2, भुवनेश्वर कुमार ने 1 और उमेश यादव ने 3 विकेट लिया।

मैच की दूसरी पारी में पाकिस्तान का पहला विकेट अहमद शहजाद के तौर पर गिरा। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने 12 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। पाकिस्तान के सबसे धुरंधर बल्लेबाज बाबर आजम भारत के खिलाफ फ्लॉप रहे। आजम को उमेश यादव ने 8 रन पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट करवा दिया। रवींद्र जडेजा ने अजहर अली को हार्दिक पांडया के हाथों बाउंड्री पर कैच पकड़वा कर पवैलियन वापिस भेजा। अजहर अली ने 65 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली। शोएब मलिक 15 रन बनाकर रन आउट हुए। मो. हफीज ने 33 रन बनाए और उनका शिकार रवींद्र जडेजा ने किया। हफीज का कैच भुवनेश्वर कुमार ने किया। इमाद वसीम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। हार्दिक पांड्या की गेंद पर केदार जाधव ने उनका कैच पकड़ा। कप्तान सरफराज अहमद 15 रन बनाकर आउट हो गए। 164 के स्कोर पर आमिर को उमेश यादव ने केदार जाधव के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद हसन अली को उमेश ने ही धवन के हाथों कैच कराकर पाकिस्तानी पारी का अंत किया।

इसके पहले पहली पारी में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट शिखर धवन के तौर पर गिरा। वो 68 रन बनाकर आउट हो गए। 18 साल के शादाब की गेंद पर अजहर अली ने धवन का कैच पकड़ा। काफी खराब फॉर्म में चल रहे ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने पहले ही मैच में गजब की वापसी की और शानदार 91 रन बनाए। हालांकि वो अपने शतक से चूक गए लेकिन वो भारतीय टीम को मजबूत शुरुआत देने में कामयाब रहे। रोहित रन आउट हो गए। युवी ने 32 गेंदों पर 53 रन की तूफानी पारी खेली और वो हसन अली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। विराट कोहली ने 68 गेंदों पर 81 रन की नाबाद पारी खेली जबिक हार्दिक पांड्या भी 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, केदार जाधव, एम एस धोनी, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव। 

पाकिस्तान की टीम: सरफराज अहमद (कप्तान), अहमद शहजाद, अजहर अली, बाबर आजम, हसन अली, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, शादाब खान, शोएब मलिक, वहाब रियाज ।  

Related Articles

Back to top button
Close