Home Sliderखबरेमुंबईराज्य

मुंबई :घाटकोपर में प्लेन हुवा दुर्घटना का शिकार , एक राहगीर समेत 5 की मौत,विमान का ब्लैक बाक्स मिला,हादसे की जांच के आदेश

मुंबई, 28 जून :  मुंबई के घाटकोपर स्थित सर्वोदयनगर इलाके में गुरुवार को एक चार्टर्ड प्लेन क्रैश हो गया। इसमें एक राहगीर समेत 5 लोगों की मौत हो गई। विमान जहां गिरा वह रिहायशी इलाका है। विमान का ब्लैक बाक्स बरामद कर लिया गया है।

पुलिस के मुताबिक विमान के मलबे से 5 शव बरामद किए गए हैं। इनकी पहचान महिला पायलट मारिया कुबेर, को-पायलट प्रदीप राजपूत, टेक्निशियन सुरभि व मनीष पांडे के रूप में हुई है, जबकि राहगीर का शव राजावाड़ी अस्पताल भेजा गया है।

12 सीटर इस विमान ने जुहू एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। यह दोपहर करीब 1.13 बजे घाटकोपर के सर्वोदयनगर स्थित रिहायशी इलाके में जागृति बिल्डिंग के नजदीक एक निर्माणाधीन इमारत के पास गिरा। यह कहां जा रहा था, इसका पता नहीं चल सका है। हालांकि कहा जा रहा है कि वह ट्रेनिंग फ्लाइट पर था। इसी दौरान यह हादसा हुआ। 

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस व अग्निशमन विभाग की टीमें मौके पर पहुंचीं। कुछ देर बाद एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गयी। इसी बीच दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स भी बरामद कर लिया गया है। इससे दुर्घटना के कारणों का पता लग सकेगा।
बताया जा रहा है कि पायलट इस विमान को निर्माणाधीन इमारत की तरफ ले गया ताकि ज्यादा लोग हताहत ना हों। यदि इस विमान का मलबा किसी इमारत अथवा पास की चिरागनगर झोपड़पट्टी पर गिरता तो सैकड़ों जानें जा सकती थीं। 

इस बीच नागरिक उड्डयन विभाग ने विमान के यूपी सरकार के होने के दावे को गलत बताया है। दुर्घटना के बाद कहा जा रहा था कि दुर्घटनाग्रस्त विमान यूपी सरकार का वीटी-यूपीजेड (किंग एयर सी-90) है। हालांकि नागरिक उड्डयन विभाग ने साफ कर दिया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान यूपी सरकार का नहीं है, यूपी के सभी विमान राज्य में मौजूद हैं। जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वह वर्ष 2014 में ही बिक चुका है। उसको मुंबई की एक कंपनी ने खरीदा था। यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव एसपी गोयल ने कहा कि मुंबई में जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है उसे सरकार ने 2014 में बेच दिया था।

एक अन्य जानकारी के मुताबिक ब्रिजक्राफ्ट नामक अमेरिकी कंपनी की ओर से बनाए गए इस विमान को पहले यूपी सरकार ने खरीदा था। बाद में सरकार ने इसको यूवाई एविएशन कंपनी को वर्ष 2014 में बेच दिया था। यह विमान इसके पहले इलाहाबाद में दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि प्लेन क्रैश होने के बाद उन्होंने एक शख्‍स को बाहर निकलते देखा। शख्‍स को आग ने अपनी चपेट में ले रखा था। वह जलता हुआ विमान से बाहर आया। हादसे के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गयी।एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हम करीब ही रहते हैं। हमने प्लेन को गिरते देखा। हादसे के वक्त तेज धमाका हुआ जिससे पूरा इलाका हिल गया।

हादसे की जांच के आदेश 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने विमान हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। प्रभु ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को विमान हादसे की जांच करने को कहा है। एक अधिकारी ने बताया कि डीजीसीए के अधिकारियों का एक दल जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंच गया है।

अब तक के बड़े विमान हादसे 

– 26 मई 2011: हरियाणा के फरीदाबाद जिले में पर्वतीय कालोनी के सघन आबादी वाले रिहायशी इलाके में मरीज ले कर आ रहा चार्टर्ड प्लेन क्रैश हो गया था। इसमें 10 लोग मारे गए थे। 
-22 मई 2010 : मंगलोर एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे में 100 से अधिक लोग मारे गए थे।
-04 सितंबर 2009 : मुंबई एयरपोर्ट पर एआई-829 के इंजन में आग लगी, 21 यात्री घायल।
-17 जुलाई 2000 : एलायंस एयर की उड़ान सीडी-7412 पटना एयरपोर्ट पर क्रैश, 60 यात्रियों की मौत।
-12 नवंबर 1996: सऊदी अरब एयरलाइंस का विमान हरियाणा के चरखी दादरी में आसमान में कजाकिस्तान एयरलाइंस के विमान से टकराया। 349 यात्रियों की मौत।
-26 अप्रैल 1993: आईसी-491 महाराष्ट्र के औरंगाबाद में दुर्घटनाग्रस्त, 55 यात्रियों की मौत।
-16 अगस्त 1991: आईसी-257 इंफाल में दुर्घटनाग्रस्त, 69 यात्रियों की मौत।
-14 फरवरी 1990: एयर इंडिया का विमान बंगलूरू में दुर्घटनाग्रस्त, 92 यात्रियों की की मौत। 
-30 सितंबर 2001: यूपी के मैनपुरी के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवराव सिंधिया की मौत। सिंधिया समेत 8 लोग इस हादसे में मारे गए थे। 
-03 मार्च 2002 : 12वीं लोकसभा के स्पीकर रहे जीएमसी बालयोगी आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले में हेलिकॉप्टर हादसे में मारे गए थे। 
-23 जून 1980 : संजय गांधी की विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी। उनका जहाज सफदरजंग एयरपोर्ट के पास क्रैश हो गया था। पायलट के तौर पर प्रशिक्षित संजय उस वक्त खुद विमान उड़ा रहे थे।(हि.स.) ।

आगे पढ़े : पालघर महिला सुधार गृह रेस्क्यू फाउंडेशन से 11 लडकिया फरार, फाउंडेशन ने देर से दर्ज करवाया मामला ,3 लडकियों को पुलिस ने पकड़ा

Related Articles

Back to top button
Close