खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

भारी अव्यवस्था के कारण अखिल भारतीय संतमत सत्संग अधिवेशन में , महिलाएं परेशान

Maharashtra.मुंबई, 25 फरवरी (हिं.स.)। मुंबई उपनगर के घाटकोपर पूर्व में स्थित सोमैया मैदान में अखिल भारतीय संतमत सत्संग संस्था द्वारा त्रि-दिवसीय वार्षिक महाअधिवेशन का आयोजन किया गया है। इस महाअधिवेशन में आयोजकों द्वारा मूलभूत सुविधाओं को नहीं उपलब्ध कराए जाने इसमें शामिल होने के लिए आने वाले लोगों को भारी अव्यवस्था का सामना करना पड रहा है। महिलाओं को तो खुले में ही स्नान करना पड रहा है, जिससे सभ्य समाज को शर्मिंदगी का सामना करना पड रहा है।

गौरतलब है कि घाटकोपर पूर्व में स्थित सोमैया मैदान में अखिल भारतीय संतमत सत्संग संस्था द्वारा संस्था के 106 वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया है। इस महा अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए 22 जनवरी से ही बिहार से भारी संख्या में महिला व पुरुष आए हैं और आ रहे हैं। इस मैदान में जहां पर संतमत महाअधिवेशन का आयोजन किया गया है, वहां पर महिलाओं व पुरुषों के रुकने की व्यवस्था तो की गई है पर लोगों के यहां भारी संख्या में आने के कारण उन्हें आसपास के रोडों पर अपना बसेरा बनाना पडा है।

आयोजकों ने मैदान में किसी तरह की मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध नहीं करवाया है, जिसके चलते जहां सभी को शौचालय की कमी का सामना करना पड रहा है, वहीं महिलाएं मजबूरी में खुले में स्नान कर रही हैं। सभ्य समाज के लिए इससे ज्यादा शर्मिंदगी का क्या हो कारण सकता है? यह सोमैया मैदान चेंबूर-घाटकोपर का बॉर्डर है और महिलाएं चेंबूर के पेस्तम सागर की झोपड़पट्टियों की गलियों में नलों पर खुलेआम स्नान कर रही हैं। महाअधिवेशन में आए हुए लोगों की परेशानी को देखते हुए जहां पानी की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है वहीं स्थानीय समाजसेवक प्रवीण पोटे के नेतृत्व में संतमत महाअधिवेशन मेें आए हुए लोगों को भोजन उपलब्ध करवाने के लिए भंडारे की व्यवस्था की जा रही है। इस संदर्भ में जब हिन्दुस्थान समाचार ने संतमत सत्संग के वार्षिक महाअधिवेशन के आयोजक केदार प्रताप शाह से संपर्क किया तो उन्होंने माना कि यहां पर असुविधा है और उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close