उत्तराखंडखबरेराज्य

भारी बारिश से बढ़ा गंगा का जलस्तर, मनसा देवी क्षेत्र में पुल टूटा

ऋषिकेश, 10 अगस्त : पहाड़ों में बुधवार की देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। चंद्रभागा, सुसवा नदी भी उफान पर आ गई है। नदी के तट पर रहने वाले झुग्गी-झोपड़ियों व घरों में पानी घुस गया है। तहसील प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का मुआयना किया। 

मनसा देवी क्षेत्र में मंदिर के किनारे बने पुल के साथ कुछ ही दूरी पर नाले का पुश्ता भी ढह कर टूट गया, जिससे लोगों के घरों में भी पानी घुस आया। वहीं मनसा देवी मंदिर के पास टूटे पुल के कारण मंदिर के पीछे रहने वाले सैकड़ों लोगों की परेशानी बढ़ गई। जिसके कारण लोगों की आवागमन भी पूरी तरह रुक गया है। तहसील प्रशासन ने उप जिलाधिकारी हरि गिरि के नेतृत्व में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का मौका मुआयना कर लोगों के घरों में घुसे पानी से छतिग्रस्त मकानों तथा खराब हुए सामान का निरीक्षण किया। 

बादल फटने व भारी बारिश से बढ़ी दुश्वारियां

जिलाधिकारी ने लोगों को आश्वस्त किया कि उन्हें उनके क्षतिग्रस्त सामान का मुआवजा दिया जाएगा। तो उधर मनसा देवी, श्यामपुर, गुमानीवाला, प्रतित नगर, गंगा विहार, विस्थापित कॉलोनी में खेती-बाड़ी करने वाले किसानोंं के खेतों में पानी घुस जाने के कारण खड़ी धान की फसल भी पूरी तरह से चौपट हो गई है। किसानों ने प्रशासन से अपनी छति ग्रस्त फसल का मुआवजा दिए जाने की मांग प्रशासन से की है, आपदा प्रबंधन भी सक्रिय हो गया है।

Related Articles

Back to top button
Close