खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

मानव विकास कार्यक्रम में मिली 62 छात्राओं को साइकिल

Maharashtra. मुंबई, 03 मार्च =  नासिक में शिक्षा के लिए गांवों से स्कूल तक पैदल आने वाली 62 जरूरतमंद छात्राओं को मानुर स्थित जनता विद्यालय में हुए एक समारोह उन्हें मानव विकास योजना के अंतर्गत साइकिल का वितरण किया गया। इससे छात्राओं के चेहरे खिल उठे।
मानव विकास कार्यक्रम के माध्यम से कक्षा 8वीं से 12वीं तक पढ़ाई कर रहीं और स्कूल से पांच किमी के अंतर पर रहने वाली जरूरतमंद छात्राओं को साइकिल देने की योजना जिला परिषद के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शुरू की है।

लड़कियों का स्कूल जाने का प्रमाण बढ़े, अपने गांव से दूर स्कूल में जाने वाली छात्राओं के अध्ययन प्रक्रिया में कोई रूकावट न आए, इसलिए सरकार के माध्यम से मानव विकास मिशन कार्यक्रम अंतर्गत जरूरतमंद छात्राओं को मुफ्त साइकिल देने की योजना कुछ वर्ष पहले से शुरू है। इसी योजना के तहत कलवण तहसील के मानूर स्थित जनता विद्यालय की 62 छात्राओं को साइकिल दी गई। पढ़ाई के लिए स्कूल में हर रोज 5-6 किलो मीटर पैदल चलकर आने वाली और सामान्य आर्थिक परिस्थिति वाली छात्राओं को साइकिल मिलते ही उनके चेहरों पर खुशी झलकने लगी।

ये भी पढ़े : बारहवीं बोर्ड परीक्षा : मराठी पेपर हुआ लीक !

साइकिल मिलने के बाद अब उनका पैदल आना बंद होगा और समय बचेगा। मानव विकास के इस उपक्रम का छात्राओं ने और उनके परिवार ने तहेदिल से स्वागत किया। इस अवसर पर जिला नियोजन अधिकारी प्रतापराव पाटिल, शिक्षा विस्ताराधिकारी मारवाडी, कुलकर्णी, लोखंडे, प्राचार्य आरजी पाटील, उपप्राचार्य एसडी भामरे, एस एम देवरे, एआय मन्सूरी, एल एस रोहिदास आदि उपस्थित थे। संचालन एलएस रोहीदास और वी बी देवरे ने किया।

Related Articles

Back to top button
Close