खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

मुंबई में दूध की आपूर्ति 16 जुलाई से ठप कर देंगे- सांसद राजू शेट्टी

मुंबई, 07 जुलाई (हि.स.)। गाय के दूध के लिए 5 रुपए प्रतिलीटर अनुदान दिए जाने का निर्णय न होने पर स्वाभिमानी किसान संगठन दूध की एक बूंद भी मुंबई में 16 जुलाई से आने नहीं देगा। इस तरह की जानकारी शनिवार को स्वाभिमानी किसान संगठन के अध्यक्ष व सांसद राजू शेट्टी में मुंबई में आयोजित पत्रकार परिषद को संबोधित करते हुए दिया है। इस अवसर पर संगठन के प्रदेशाध्यक्ष रविकांत तुपकर, प्रवक्ता अनिल पवार उपस्थित थे। 

राजू शेट्टी ने कहा कि राजस्वमंत्री चंद्रकांत पाटील को किसानों के मुद्दे पर बोलने का कोई हक ही नहीं है। अभी तक चंद्रकांत पाटील ने किसानों के हित के लिए कोई भी कारगर कदम नहीं उठाया है। बता दें कि चंद्रकांत पाटील ने कहा था कि मुंबई में किसी भी तरह दूध की आपूर्ति ठप नहीं होने दिया जाएगा। आंदोलनकारियों के साथ कड़ाई से निपटा जाएगा। राजू शेट्टी ने कहा कि सरकार की कड़ाई का सामना किसान करने के लिए तैयार हैं और किसान दूध मुफ्त में राहगीरों , वारकरियों में बांत देंगे,लेकिन मुंबई नहीं आने देंगे। इतना ही नहीं अन्य राज्यों से भी दूध की सप्लाई को रोकने का प्रयास किसानों की ओर से किया जाएगा। 

राजू शेट्टी ने कहा कि इस समय दूध उत्पादक किसान अड़चन में हैं। दूध का उत्पादन खर्च 35 रुपए प्रतिलीटर तक पहुंच जा रहा है, लेकिन किसानों को मात्र 15 रुपए प्रतिलीटर भाव मिल रहा है। स्वाभिमानी किसान संगठन की ओर से 29 जून को मोर्चा निकाला गया था और सरकार ने 3 रुपए प्रति लीटर की दर से अनुदान देने की घोषणा की थी। इस बाबत 53 करोड़ रुपए खर्च किए गए,लेकिन किसानों को एक रुपए तक का लाभ नहीं हो सका है। शेट्टी ने कहा कि एक तरफ किसानों को दूध का उचित भाव नहीं मिल रहा है, दूसरी तरफ दूध व दूधजन्य पदार्थों पर जीएसटी वसूली जा रही है। शेट्टी दूध व दूधजन्य पदार्थों को जीएसटी के दायरे से बाहर करने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने इस संबंध में कारगर निर्णय नहीं लिया तो 16 जुलाई से दूध की एक भी बूंद मुंबई नहीं पहुंचेगी। 

Related Articles

Back to top button
Close