Home Sliderखबरेविदेश

मेक्सिको में आया जबरदस्त भूकंप , अब तक 15 लोगों की हुई मौत

मेक्सिको सिटी ( 8 अगस्त) : मेक्सिको में शुक्रवार को भूकंप के जबरदस्त झटके आए, जिसमें अब तक 15 लोगों की मौत हो गई है। भूकंप के चलते मेक्सिको की चियापास और ताबास्को स्टेट में काफी नुकसान पहुंचा है और कई बिल्डिंग धराशाई हो गई हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.1 मापी गई। सुनामी का अलर्ट भी जारी किया गया है। भूकंप के झटके प्रशांत महासागर में मेक्सिको और ग्वाटेमाला की बॉर्डर के पास लगे। इसके आफ्टरशॉक मेक्सिको सिटी में भी महसूस किए गए। 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, इसका केंद्र पिजीजीपान टाउन से 123 किमी दूर 33 किमी गहराई में बताया जा रहा है। भूकंप के झटके लोकल समय के मुताबिक रात 10.49 बजे मेक्सिको में ट्रेस पिकास जगह के पास महसूस किए गए।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के झटके करीब 90 सेकंड तक महसूस किए गए, जिसके चलते लोगों में अफरा-तफरी मच गई।

maxico_earthquke

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के खौफ के चलते लोग ऑफिस और घरों से बाहर निकल गए और सड़कों पर लोगों की भीड़ जमा हो गईचियापास और ताबास्को स्टेट में भूकंप के चलते भारी नुकसान हुआ है। यहां पांच लोगों की मौत हो गई है। इसमें दो बच्चे भी शामिल हैं।ताबास्को के गर्वनल अर्तुरो नुजेन ने बताया कि एक बच्चे की मौत दीवार गिरने से हुई, वहीं, दूसरे बच्चे की मौत हॉस्पिटल में लाइट जाने के चलते इन्फैन्ट वेंटिलेटर बंद होने से हुई।

वहीं, मेक्सिको के ही ओआक्सका स्टेट की जूचितान सिटी में भूकंप के चलते 10 लोगों की मौत हो गई है। चियापास में रहने वाले एक शख्स रोडिग्रो ने बताया कि भूकंप के चलते मकान बुरी तरह हिल रहे थे। इसके चलते लाइट और इंटरनेट भी गुल हो गया। चियापास के गर्वनर के मुताबिक मैनुअल वेलास्को के मुताबिक, टीवी स्टेशन और एक शॉपिंग सेंटर की छत गिर गई है। 

mexico-9_1504871177

गर्वनर के मुताबिक, भूकंप के चलते हॉस्पिटल को भी नुकसान पहुंचा है और लाइट कट गई है। मकान और स्कूल भी प्रभावित हुए हैं . चियापास में सिविल डिफेंस ने ट्विटर पर लोगों को आफ्टरशॉक को लेकर अलर्ट रहने के लिए वॉर्निंग दी है। ग्वाटेमाला के प्रेसिडेंट जिम्मी मोरालेस ने कहा, ”हमें कुछ नुकसान और एक व्यक्ति की मौत की रिपोर्ट्स मिली है। हालांकि, अभी सटीक जानकारी नहीं मिली है।

सुनामी का अलर्ट भी जारी

सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने अलर्ट जारी किया है। सेंटर के मुताबिक, कोस्टल इलाकों में तीन घंटे के अंदर सुनामी की लहरें उठ सकती हैं। सेंटर के मुताबिक, मेक्सिको, ग्वाटेमाला, पनामा, अल सल्वाडोर, कोस्टारिका, निकारागुआ, होंडूरास और इक्वाडोर के कोस्ट पर सुनामी आने की संभावना है।

 

Related Articles

Back to top button
Close