खबरेदेशनई दिल्ली

गूगल की चूक से, यू ट्यूब को उठाना पड़ रहा हैं खामियाजा, पॉर्न विडियोज की भरमार !

नई दिल्ली= गूगल की एक बड़ी चूक सामने आई है, जिसका खामियाजा यू ट्यूब को उठाना पड़ रहा है। गूगल की इस चूक से पॉर्न विडियोज से यू ट्यूब भर गया है। इसके साथ ही कॉपीराइट्स का उल्लंघन करके पाइरेटेड कॉन्टेंट भी डाला जा रहा है।

पॉर्न विडियोज से भरा यू ट्यूब …..

दरअसल यूट्यूब पर जैसे ही कोई विडियो अपलोड किया जाता है, गूगल की होस्टिंग सर्विस उसे Content-ID सॉफ्टवेयर से स्कैन करती है। इस विडियो को कॉपीराइटेड मटीरियल से भी कंपेयर किया जाता है। इसी प्रक्रिया के दौरान उस कॉन्टेट को भी हटा दिया जाता है, जो वेबसाइट के कड़े ऐंटी-सेक्स रूल्स पर खरा नहीं उतरता।

इस पूरी प्रक्रिया को तभी फॉलो किया जाता है, जब विडियो को पब्लिकली पब्लिश किया जाता है। जब विडियोज़ को पब्लिक व्यूइंग के लिए अपलोड नहीं किया जाता, तब वेबसाइट के लिए एक तरह का चोर दरवाजा बन जाता है। इस तरह से कुछ भी अपलोड किया जाए, उसे फिल्टर आउट नहीं किया जाता।

इस तरीके से अपलोड किए गए विडियो भले ही यूट्यूब पर सर्च करने पर नहीं मिलते, मगर इन्हें अन्य वेबसाइट्स पर यूट्यूब प्लेयर की मदद से एंबेड किया जा सकता है। यहां पर इन्हें कोई भी देख सकता है।

यह भी पढ़े : लड़कियों की इन चीजो पर दीवाने हो जाते है लड़के…! 

अंग्रेजी वेबसाइट ‘डेलीस्टार’ की रिपोर्ट के मुताबिक अडल्ट कॉन्टेंट बनाने वाली कैलिफॉर्निया की कंपनी ड्रीमरूम प्रॉडक्शंस का कहना है, ‘हमारा कॉन्टेंट डाउनलोड करके यूट्यूब पर डाला जा रहा है। हमारी तरफ से यूट्यूब को इस बारे में बताया भी जाता है, मगर उनकी तरफ से बहुत देर से जवाब आता है।’पॉर्न कॉन्टेंट के अलावा अन्य तरह के पाइरेटेड कॉन्टेंट, जैसे कि मूवीज़ वगैरह को भी यूट्यूब पर इसी तरह से अपलोड किया जा रहा है। वैसे तो यूट्यूब इन वीडियोज को वक्त-वक्त पर हटा देता है, मगर ऐसा तभी होता है जब कोई शिकायत करे।

Related Articles

Back to top button
Close