उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

मोदी व मैक्रों पहुंचे दीन दयाल हस्तकला संकुल, रेड कार्पेट पर शहनाई की धुन पर हुआ स्वागत

वाराणसी, 12 मार्च (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों पत्नी ब्रिगेटी मैक्रों के साथ सोमवार को बड़ा लालपुर स्थित पं.दीन दयाल हस्तकला संकुल ( ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर) पहुंचे। मिर्जापुर में सोलर प्लांट के उद्घाटन के बाद सीधे दुल्हन की तरह सजे संकुल में पहुंचे वीवीआईपी अतिथियों का स्वागत रेडकार्पेट पर शहनाई की धुन के बीच किया गया। यहां परिसर में प्रवेश करने के बाद मेजबान की भूमिका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने खास मेहमान राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगेटी को भारतीय हस्तकला का समृद्धशाली परम्परा और उससे जुड़े उत्पादों को दिखाया।

इस दौरान म्यूजियम की गैलरी में लगी गंगा घाटों की थ्री डी पेंटिंग नौका विहार की झलक देख भारतीय हस्तकला से अभिभूत मेहमान ने बनारसी साड़ी और कालीन की हाथ से की जाने वाली बुनाई का लाइव भी देखा। यहां प्रधानमंत्री और बेहद प्रसन्नचित नजर आये राष्ट्रपति मैक्रों ने मिट्टी और लकड़ी के खिलौने को देख स्टाल पर मौजूद कारीगरों से इसके बारे में जानकारी ली। 

परिसर स्थित एंफीथिएटर में इस दौरान जहां रामलीला,राष्ट्रपिता महात्मा बापू के भजन की प्रस्तुति हो रही थी तो दूसरी ओर पत्थर, काष्ठ, वस्त्र से जुड़ें शिल्पी, बुनकर अपनी-अपनी विधाओं का सजीव प्रदर्शन भी कर रहे थे। सितार हारमोनियम सहित जीआई उत्पादों की लाइव प्रदर्शनी देखने के बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ने संग्रहालय का सूक्ष्मता से अवलोकन भी किया। अवलोकन के दौरान प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मैक्रों को भारत रत्न मरहूम उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की ओर इंगित कर उनके बारे में बताते रहे। परिसर में ही संस्कृति मंत्रालय की ओर से आयोजित कठपुतली नृत्य के बीच वीवीआईपी मैक्रों ने संकुल के विजिटर बुक पर कुर्सी पर बैठकर अपने अनुभव भी लिखा। इस दौरान प्रधानमंत्री उनके पास झुक कर देख रहे थे। हस्ताक्षर के बाद प्रधानमंत्री ने संकुल में आने पर मैक्रों से हाथ मिलाकर आभार भी जताया। अन्त में वीवीआइपी मेहमान और उनकी पत्नि ने प्रधानमंत्री के साथ रामलीला भी बैठकर देखा।

विदा होते समय संकुल में काशी की परम्परा के अनुसार फ्रांस की प्रथम महिला को कतान की बनारसी साड़ी और राष्ट्रपति मैक्रों को खासतौर पर तैयार शॉल,अंगवस्त्रम स्मृतिचिंह भेंट किया गया। इस दौरान वीवीआईपी मेहमानों के साथ साथ सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। उधर परिसर के बाहर यूपी सरकार के उपलब्धियों को प्रोजेक्टर के जरिये दिखाया जा रहा था।

Related Articles

Back to top button
Close