उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

यूपी की बिगड़ती कानून-व्यवस्था के विरोध में प्रदर्शन 15 को

लखनऊ, 03 जून = उत्तर प्रदेश की बिगड़ती कानून-व्यवस्था के विरोध में भाकपा (माले) आगामी 15 जून को राजधानी के लक्ष्मण मेला मैदान में प्रदर्शन करेगी। प्रदर्शन में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य समेत समूचे प्रदेश से कार्यकर्ता शामिल होंगे।

सीपीआई (एम) के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने शनिवार को कहा कि गुजरे ढाई महीने से दलित उत्पीड़न, बलात्कार व सांप्रदायिक भेदभाव हो रहा है। सुधाकर ने आरोप लगाया कि सहारनपुर में अंबेडकर शोभा यात्रा के नाम पर बिना अनुमति जुलूस निकालने और एसएसपी के आवास पर हमला करने वाले भाजपा नेताओं पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। उल्टे एसएसपी का ही तबादला कर दिया गया। योगी सरकार के इस तरह के व्यवहार से हमलावरों, दबंगों और सामंती ताकतों का मनोबल लगातार बढ़ रहा है। सुधाकर ने कहा कि गोरक्षा की आड़ में भगवा गुंडागर्दी हो रही है।

राज्य सचिव ने कहा कि सहारनपुर के शब्बीरपुर में पांच मई को दलितों पर ठाकुर जाति के सामंतों का जानलेवा हमला हुआ। दलितों के घर जलाये गये लेकिन योगी सरकार दबंग हमलावरों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के बजाय उनके पक्ष में झुकी नजर आ रही है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में दलित असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। घटना के बाद शब्बीरपुर में माले नेताओं को घटनास्थल पर जाने को प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। इसके बावजूद माले सहारनपुर की घटना पर न्याय और लोकतंत्र के लिए संघर्ष जारी रखेगी।

सीपीआई (एम) नेता ने कहा कि 25 मई को ग्रेटर नोएडा में हाईवे के पास जेवर में स्क्रैप (कबाड़) व्यापारी के परिवार की महिलाओं के साथ गैंगरेप व हत्या की खौफनाक घटना योगी सरकार में कानून-व्यवस्था की हालत बताने के लिए काफी है। उन्होंने कहा कि राजधानी कितनी सुरक्षित है इसका अंदाजा शुक्रवार की किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में महिला के साथ हुए रेप से लगाया जा सकता है।

माले राज्य सचिव ने कहा कि सूबे में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ सांप्रदायिक आधार पर भेदभाव किया जा रहा है। अवैध बूचड़खाने के साथ-साथ पशु मंडी बन्द होने के कारण आज किसान जो जानवरों की अदला-बदली कर दुधार पशु ला सकते थे, वह परेशान नजर आ रहे हैं। यही नहीं, प्रदेश की योगी और केंद्र की मोदी सरकार वैध-अवैध बूचड़खानों के नाम पर और पशु वध रोकने संबंधी ताजा केंद्रीय अधिसूचना (जिस पर मद्रास हाईकोर्ट ने चार हफ्ते की रोक लगा दी है) के जरिये नागरिकों के भोजन व्यवहार पर मनमाना नियंत्रण लागू कर संविधान प्रदत्त अधिकारों की खिल्ली उड़ा रही है।

जिला प्रभारी रमेश सिंह ने कहा कि सरकार झुग्गी झोपड़ी का निरीक्षण क्यों करना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के खिलाफ काम कर रही है। सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि योगी सरकार में भाजपा नेता बलात्कारी को थाने से छुड़ा लाते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार नीतिगत तरीके से गरीबों पर हमला कर रही है।

Related Articles

Back to top button
Close