उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

योगी नीति आयोग की बैठक में शामिल होने कल जाएंगे दिल्ली

लखनऊ, 22 अप्रैल (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल रविवार को नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में शिरकत करेंगे। यह बैठक नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित होगी। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ तीसरी बार नई दिल्ली के दौरे पर आ रहे हैं। पहले दो बार की तुलना में इस बार उनका दौरा लम्बा है और वह रविवार को नई दिल्ली में यूपी सदन में रात्रि विश्राम करेंगे।
मुख्यमंत्री रविवार को लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से राजकीय विमान में सवार होकर 9.30 बजे नई दिल्ली के इन्दिरा गांधी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां से सीधे वह राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे। जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक शाम साढ़े पांच बजे तक राष्ट्रपति भवन में चलेगी। बताया जा रहा है कि आयोग 15 साल के लिए विजन 2030 पर काम कर रहा है। परिषद में सभी मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है।

इसमें आर्थिक वृद्धि को बल देने के लिए अल्पकालिक और मध्यावधिक नीति की तीन वर्षीय कार्य योजना या सात वर्षीय रणनीति पर भी विचार किया जाएगा। कार्य योजना, रणनीति व विजन दस्तावेज के साथ साथ 12वीं पंचवर्षीय योजना (2012-17) पर भी इसमें विचार होने की संभावना है। नीति आयोग की यह बैठक दो साल बाद हो रही है। इससे पहले यह बैठक 8 फरवरी 2015 को हुई थी।

इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11 अकबर रोड पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे। इस बैठक में प्रदेश सरकार के एक महीने के कार्यकाल में लिए विभिन्न निर्णयों पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा नए प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर नेताओं के नाम पर भी विचार-विमर्श होने की सम्भावना है।

मुस्लिम समाज का बड़ा हिस्सा इस्लामी पारिवारिक कानून से अनजान

प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के उपमुख्यमंत्री बनने के बाद संगठन की कमान दूसरे नेता को सौंपने के लिए पार्टी चेहरे पर मन्थन कर रही है। इसके लिए सीएम योगी की सहमति के बाद ही ऐलान किया जायेगा। वहीं मुख्यमंत्री के इस्तीफे से रिक्त हुई गोरखपुर और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से रिक्त हुई फूलपुर लोकसभा सीट पर पार्टी को उपचुनाव के लिए प्रत्याशी तय करना होगा। इसके लिए भी शीर्ष नेतृत्व इन दोनों नेताओं से चर्चा कर रहा है।

माना जा रहा है कि शाह और योगी के बीच होने वाली मुलाकात का यह भी एक अहम एजेण्डा है। मुख्यमंत्री अगले दिन सोमवार को सुबह 9 बजे वापस लखनऊ के लिए दिल्ली से उड़ान भरेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close