उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

रक्षा मंत्री की अध्यक्षता में गठित होगा डिफेंस इन्वेस्टर्स सेल

लखनऊ, 22 फरवरी (हि.स.)। राजधानी में आयोजित दो दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा मंत्रालय को लेकर बेहद गम्भीर है। कल ही उन्होंने यूपी में डिफेंस कॉरिडर की घोषणा की है। इसके तहत हम अलीगढ़-आगरा-झांसी-कानपुर-लखनऊ में टीम भेजेंगे, जिससे तय होगा कि देश में अगले 50 वर्ष में डिफेंस क्षेत्र में कैसे काम होगा। उन्होंने कहा कि शायद बहुत से लोगों को यह पता नहीं होगा कि उत्तर प्रदेश में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर का  खाका सिर्फ 18 दिन में तैयार किया गया। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब मुझे समिट का न्यौता देने के लिए आये थे, तब उनसे उस समय बात की गई थी। बजट में जो डिफेंस कॉरिडोर पर चर्चा हुई, उसके बारे में बातचीत हुई। उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात हुई और उन्होंने तत्काल इसे स्वीकार किया। रक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही मेरी अध्यक्षता में डिफेंस इन्वेस्टर्स सेल का गठन किया जाएगा। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाए जाने जाने की दृष्टि से इस सिस्टम का बेहद अहम रोल होगा। टेक्नोलॉजी के साथ डिफेंस के क्षेत्र में आगे काम करना है। इसके लिए एक टास्क फोर्स भी बनाई जाएगी।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि डिफेंस गलियारा का दायरा बुन्देलखण्ड से शुरू होकर अलीगढ़, आगरा, झांसी, चित्रकूट, कानपुर और लखनऊ होकर प्रदेश के कई हिस्सों तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि अलीगढ़, झांसी, कानपुर और लखनऊ के सूक्ष्म एवं लघु उद्योग में वह क्षमता है, जो रक्षा क्षेत्र के आयात को कम कर सकती है। यहां लोहा सहित धातु का बड़ा काम होता है। इसलिए उत्तर प्रदेश के इन क्षेत्रों में हर जगह पर हमारी टीम जाएगी। जिसमें ब्यूरोक्रेट ही नहीं यूनीफार्म पर्सनल भी होंगे। उन्होंने कहा कि फिक्की के साथ इंडस्ट्रीज को जोड़ने का भी हम प्रयास कर रहे हैं। 

रक्षा मंत्री ने यह कहा कि सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के पास बुनियादी सुविधाओं का अभाव रहता है। हम हथियार खरीदने के साथ ब्लास्ट टेस्टिंग सेंटर जैसी सुविधाएं भी प्रदान करेंगे। कलस्टर को चुनकर भी वहां जरूरी सुविधाएं देंगे। सूक्ष्म एवं लद्यु उद्योग से जुड़े लोगों के पास यदि कोई आइडिया हो जो रक्षा क्षेत्र से जुड़ा हो तो वह सीधे हमको बता सकते हैं, हम उसको खरीदेंगे। एचएएल की तरह निजी क्षेत्र में भी टियर-1 श्रेणी की इण्डस्ट्री है। उनके लिए उपकरणों की आपूर्ति करने का रास्ता बनाएंगे। उन्होंने लखनऊ में आयोजित समिट को लेकर कहा कि यह बेहद लाजवाब है। आजकल के माहौल में इतना बड़ा आयोजन करना बड़ी बात है। यहां पर मौका देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हम लोगों को बुलाया उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। उन्होंने मुख्यमंत्री को इस शानदार आयोजन के लिए बधाई भी दी।

Related Articles

Back to top button
Close