उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

राम नवमी मेले में मची भगदड़, कई श्रद्धालु हुए जख्मी

Uttar Pradesh.अयोध्या, 05 अप्रैल =  बुधवार की सुबह चैत्र रामनवमी के अवसर पर अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है। इसी बीच अल सुबह स्नान के दौरान सरयू घाट के किनारे बने बंधा तिराहा बाईपास पर अचानक श्रद्धालुओं की भीड़ में भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में कुछ श्रद्धालुओं के आंशिक रूप से घायल होने की खबर मिल रही है। वही सड़क पर उनके सामान और चप्पलें छूट गई हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार की सुबह रामनवमी के स्नान के लिए करीब 20 लाख से अधिक श्रद्धालु सरयू तट के किनारे जमा थे। स्नान करने के बाद यह सभी श्रद्धालु अयोध्या के प्रसिद्ध मंदिर हनुमानगढ़ी और कनक भवन में दर्शन के लिए सरयू घाट से अयोध्या शहर की ओर बढ़ रहे थे। तभी बंधा तिराहा के पास भीड़ का दबाव बढ़ जाने के कारण पुलिस बैरियर लगाकर थोड़ी-थोड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को अयोध्या में प्रवेश करा रही थी। इसी दौरान बैरियर खुलने के समय अचानक जल्दबाजी में श्रद्धालु भागने लगे और धक्का लगने के कारण को श्रद्धालु गिर गए जिसके कारण उनके ऊपर भी कहीं श्रद्धालु गिर गए। हालांकि भारी संख्या में मौजूद पुलिस बल ने तत्काल सभी को सुरक्षित रूप से उठा लिया लेकिन धक्का-मुक्की और गिरने के कारण कुछ श्रद्धालु आंशिक रूप से जख्मी हो गए हैं।

देश में रामनवमी की धूम, मन्दिरों में उमड़े श्रद्धालु

भीड़ का दबाव बढ़ने के कारण वृद्ध श्रद्धालुओं को असुविधा भी हुई है। फिलहाल स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रित कर लिया गया है और शांतिपूर्ण ढंग से सरयू स्नान का क्रम जारी है। आपको बता दें कि लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पवित्र सरयू तट से लेकर पूरे मेला क्षेत्र में बड़ी तादाद में पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। वहीं सुरक्षा की जिम्मेदारी एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड एटीएस को दी गई है।दोपहर बारह बजे अयोध्या के लगभग 6000 छोटे बड़े मंदिरों में भगवान रामलला का प्रकटोत्सव मनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close