Home Sliderखबरेदेशमुंबई

रेलवे ने चलाई 46 ऑक्सीजन एक्सप्रेस | 2960 मेट्रिक टन ‘एलएमओ’ का परिवहन

मुंबई. कोविड मरीजों के लिए तत्काल ऑक्सीजन की जरूरत को देखते हुए रेलवे देश भर में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चला रही है.भारतीय रेल ने ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए अब तक 46 ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन किया है. इन ट्रेनों के माध्यम से 185 टैंकरों में भर कर 2960 मेट्रिक टन ऑक्सीजन देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाई गई.

अब तक महाराष्ट्र में यह 174 एमटी,उत्तर प्रदेश (729 एमटी), मध्य प्रदेश (249 एमटी), दिल्ली (1334 एमटी), हरियाणा (305 एमटी) एवं तेलंगाना (127 एमटी) को 185 टैंकरों के जरिये 2960 मीट्रिक टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) की सुपुर्दगी की जा चुकी है.

पश्चिम रेलवे की 8 ऑक्सीजन एक्सप्रेस

पश्चिम रेलवे ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ ) के परिवहन के लिए 8 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई. रो रो सेवा के तहत ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों पर 32 टैंकरों के जरिये 641.32 मेट्रिक टन ऑक्सीजन का परिवहन किया है. सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि जीएम आलोक कंसल के मार्गदर्शन में इन ट्रेनों के परिचालन की मॉनिटरिंग की जा रही है. ट्रेनों को ग्रीन सिग्नल प्रदान किया जा रहा है. लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए टैंकर मेसर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज,जामनगर द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे हैं. 5 व 6 मई को तीन ट्रेनों के माध्यम से 63 मेट्रिक टन ऑक्सीजन राजस्थान व दिल्ली भेजी गई. ये ट्रेनें वाया सुरेंद्रनगर , वीरमगाम , महेसाणा , पालनपुर और रेवाड़ी के रास्ते चलायी गईं.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close